T20 World Cup 2024: इंडियन प्रीमियर लीग 2024 के तुरंत बाद टी20 वर्ल्ड कप की धूम मचने वाली है. यूएसए और वेस्टइंडीज की संयुक्त मेजबानी में होने वाली इस टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें तैयारियों में जुट गई हैं. 1-29 जून तक चलने वाले इस मेगा-इवेंट में 20 टीमें शामिल होंगी. यह पहली बार है कि आईसीसी टूर्नामेंट में इतनी टीमें हिस्सा ले रही हैं. सह-मेजबान यूएसए, कनाडा और युगांडा टी20 वर्ल्ड कप में पहली बार खेलेंगे.
 
लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह है कि इन बीस टीमों से वे चार टॉप की टीम कौन सी हैं जो खिताब पर कब्जा जमाने के लिए सबसे मजबूत दावेदार हैं. आइए नजर डालते हैं मेगा-इवेंट के आगामी सेशन में उन टॉप चार टीमों पर जिस पर सबकी नजर होगी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1.भारत (INDIA)
रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम इंडिया की नजर दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब पर होगी. धोनी की कप्तानी में भारत ने 2007 टी20 खिताब पर कब्जा जमाया था. मेन इन ब्लू 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ अपने मेगा-इवेंट में अपने अभियान की शुरुआत करेंगे. इसके बाद भारती टीम 9 जून को पाकिस्तान के खिलाफ मैदान पर उतरेंगे. वहीं,  12 और 15 जून को क्रमश: टीम इंडाया का सामना अमेरिका और कनाडा से होगा.


भारत का मजबूत पक्ष
भारत इस बार क्रिकेट के सभी पहलुओं को देखते हुए युवाओं के उत्साह और अनुभवी खिलाड़ियों के साथ टूर्नामेंट में एंट्री कर रहा है. अमेरिका की नामलूम हालात और वेस्टइंडीज की धीमी पिचों पर विराट कोहली, संजू सैमसन, जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव जैसे इन-फॉर्म खिलाड़ियों का होना टीम इंडिया के लिए इवेंट में महत्वपूर्ण साबित हो सकता है.


टीम इंडिया की कमजोर पक्ष 
कप्तान रोहित शर्मा और उप-कप्तान हार्दिक पांड्या के हालिया फॉर्म भारत के लिए टेंशन खड़ा कर दिया है. दोनों के लिए आईपीएल ( IPL 2024 ) का मौजूदा सीजनअच्छा नहीं रहा.जिसकी वजह से खामियाजा उनकी टीम मुंबई इंडियंस को भी भुगतना पड़ा.


दुबे के पास बेहतरीन अवसर 
बाएं हाथ के ऑलराउंडर शिवम दुबे इंडियन प्रीमियर लीग 2022 के बाद से लेकर अब तक चेन्नई सुपर किंग्स के लिए शानदार प्रदर्शन करते हुए आ रहे हैं. अब उनके पास बड़े मंच पर खुद को साबित करने का शानदार मौका है. 


भारत को बनानी होगी ठोस रणनीति
इंग्लैंड की मेजबानी में खेले गए 2013 चैंपियंस ट्रॉफी में जीत के बाद से भारत नॉकआउट में जीत हासिल करने में विफल रहा है. इसलिए करो या मरो मैच में टीम इंडिया को दबाव झेलने के लिए कोई ठोस रणनीति बनानी होगी.


2. इंग्लैंड ( England )
डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 4 जून को बारबाडोस में स्कॉटलैंड के खिलाफ अपने खिताब को बचाने के लिए की शुरुआत करेंगे.  जोस बटलर की नेतृत्व वाली इंग्लिश टीम को नामीबिया, ऑस्ट्रेलिया, ओमान और स्कॉटलैंड के साथ टूर्नामेंट के ग्रुप बी में रखा गया है.


इंग्लैंड का मजबूत पक्ष 
कप्तान जोस बटलर, विल जैक्स, विकेट कीपर फिल साल्ट और जॉनी बेयरस्टो के साथ-साथ हैरी ब्रूक, लियाम लिविंगस्टोन और सैम कर्रन की मौजूदगी टीम को बल्लेबाजी में काफी मजबूती प्रदान करती है.
वहीं, ऑलराउंडर मोईन अली और स्पिनर आदिल राशिद के साथ क्रिस जॉर्डन और पेसर जोफ्रा आर्चर का होना भी इंग्लैंड के लिए एक बोनस पॉइंट है.


आर्चर इंग्लैंड के लिए बनेंगे कमजोर पक्ष! 
तेज गेंदबाज जोफ्रा आर्चर को वर्ल्ड कप टीम में शामिल जरूर किया गया है, लेकिन उनकी फिटनेस को लेकर सवालिया निशान अब भी हैं. हालांकि, क्रिस जॉर्डन इंग्लैंड के लिए टीम में एक्स फैक्टर की भूमिका निभा सकते हैं. जॉर्डन के लिए वर्ल्ड कप में घरेलू माहौल होगा. इसके अलावा हाल ही में उन्होंने गेंद और बल्ले दोनों से बेहतरीन प्रदर्शन किया है.


3. ऑस्ट्रेलिया ( Australia )
वनडे वर्ल्ड  कप 2203 ट्रॉफी और आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप विजेता ऑस्ट्रेलियाई टीम 5 जून को बारबाडोस में टी20 वर्ल्ड कप 2024 अभियान की शुरुआत करेगी. मेन इन येलो  ग्रुप बी प्रतिद्वंद्वी ओमान के खिलाफ खेलेंग.


ऑस्ट्रेलिया का स्ट्रेंथ  
ऑस्ट्रेलिया के पास कई अनुभवी खिलाड़ियों के साथ एक सधी हुई संतुलित टीम है. कप्तान मिचेल मार्श, तेज गेंदबाज पैट कमिंस, पेसर जोश हेजलवुड, बल्लेबाज ट्रेविस हेड, ऑलराउंडर ग्लेन मैक्सवेल, यॉर्कर स्टार मिचेल स्टार्क, खब्बू बल्लेबाज डेविड वार्नर और स्पिनर एडम ज़म्पा जैसे दिग्गज खिलाड़ी स्क्वाड में हैं.


ऑस्ट्रेलिया की वीकनेस  
डेविड वार्नर और ग्लेन मैक्सवेल का आईपीएल 2024 में फॉर्म अच्छा नहीं रहा है. इसका मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया की बल्लेबाजी थोड़ी कमजोर पड़ सकती है. हालांकि, बड़े मंच इन दोनों खिलाड़ियों की बल्लेबाजी आग उगलती है.  


ऑस्ट्रेलिया के पास बेहतरीन अवसर  
ऑस्ट्रेलिया के लिए सीनियर इंटरनेशनल क्रिकेट में मौजूद सभी आईसीसी ट्रॉफी जीतने का एक शानदार मौका है. लेकिन ऑस्ट्रेलिया के लिए सबसे बड़ा खतरा न्यूजीलैंड की टीम है. क्योंकि 2021 में न्यूजीलैंड के खिलाफ मिली करारी हार की वजह से वो नेट रन रेट के मामले में पिछड़ गए थे. इसलिए ऑस्ट्रेलिया को इससे सावधान रहना होगा.


4. वेस्टइंडीज ( West Indies )
दो बार की विश्व विजेता टीम वेस्टइंडीज को टी20 वर्ल्ड कप 2024 के ग्रुप सी में रखा गया है. कैरेबियाई स्टार 2 जून को गुयाना में अपने शुरुआती मैच में पापुआ न्यू गिनी का सामना करेंगे.टीम ऑलराउंडर खिलाड़ियों और पावर हीटर से भरी पड़ी है.


वेस्टइंडीज का स्ट्रेंथ 
कप्तान रोवमैन पॉवेल, निकोलस पूरन, आंद्रे रसेल और जेसन होल्डर इंटरनेशनल और डोमेस्टिक लेवल पर इस प्रारूप में शानदार फॉर्म में हैं. साथ ही मेजबान टीम वेस्टइंडीज नेपाल के खिलाफ 'ए' टीम सीरीज, एंटीगा में एक प्रैक्टिस शिविर और साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू मैदान पर तीन मैचों की सीरीज के जरिए से वर्ल्ड कप के लिए बड़े पैमाने पर तैयारी कर रही है.


वेस्टइंडीज टीम की ये है कमजोरी 
वेस्टइंडीज ने साल 2012 और 2016 में दो बार टी20 वर्ल्ड कप खिताब पर कब्जा किया है. लेकिन शोपीस इवेंट के पिछले दो सेशन में उनका प्रदर्शन बेहद निराशाजनक रहा है. 2021 में पोलार्ड की अगुवाई वाली वेस्टइंडीज टीम नॉकआउट में एंट्री करने में असफल रही थी.


जबकि एक साल बाद वेस्टइंडीज को एक औपर बड़ा झटका लगा. ऑस्ट्रेलिया में निकोलस पूरन के नेतृत्व में वे सुपर-10 चरण में प्रवेश नहीं कर सके.इन दोनों जगह विफल रहने के बाद वेस्टइंडीज भारत में खेले गए वनडे वर्ल्ड कप 2023 के लिए क्वालीफाई करने से भी चूक गई. लेकिन इस बार उसके पास शानदार अवसर है. 


वेस्टइंडीज के पास शानदार अवसर 
वर्ल्ड कप का सह-मेजबान होने के नाते, वेस्टइंडीज आगामी इवेंट के लिए अपने घरेलू मैदान पर खेल रहा है. वे यहां के हालातों को बेहतर तरीके से जानते हैं और इससे भी ज्यादा घरेलू मैदान पर उनका हालिया फॉर्म अच्छा रहा है. उन्होंने पिछले 14 महीनों में अपने घर में साउथ अफ्रीका, भारत और इंग्लैंड जैसे मजबूतों टीमों को टी20 सीरीज में हराया है.