USA vs ENG Highlisghts: इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने वाली बनी पहली टीम बन गई है. डिफेंडिंग चैंपियन इंग्लैंड ने सह मेजबान अमेरिका को 10 विकेट से धूल चटाई.  इंग्लैंड ने महज 9.4 ओवर में ही 116 रनों के टारगेट को चेज कर लिया. क्रिस जॉर्डन ने आखिरी ओवर में हैट्रक समेत चार विकेट चटकाए, जबकि कप्तान जोस बटलर ने हरमीत के ओवर में पांच छक्के लगाए.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इंग्लैंड की इस जीत के स्टार कप्तान जोस बटलर, पेसर क्रिस जॉर्डन और स्पिनर आदिल रशीद रहे, जिन्होंने अमेरिकी खिलाड़ियों की एक नहीं चलने दी. बारबडोस के ब्रिजटाउन में खेले गए ग्रुप-2 के इस अहम मैच में अमेरिका पहले बल्लेबाजी करते हुए 115 रन ही बना सकी.


अमेरिका की तरफ से कोरी एंडरसन, नीतिश कुमार, और हरमीत सिंह ने छोटी-छोटी पारियां खेलीं. इन तीनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज योगदान देने में नाकाम रहे.  पारी की शुरुआत में सलामी बल्लेबाज एंड्रीस गौस ने अपना विकेट गंवा दिया, जबकि पारी के आखिरी ओवर में 4 विकेट गिरे.


जॉर्डन ने रचा इतिहास
अमेरिका के लिए सबसे ज्यादा 30 रनों की पारी नीतीश कुमार ने खेली, जबकि कोरे एंडरसन ने 29 और हरमीत सिंह ने 21 रनों का योगदान दिया. इस दौरान इंग्लैड के लिए सबसे ज्यादा चार विकेट क्रिस जॉर्डन ने लिए.  इसी के साथ जॉर्डन इंग्लैंड के लिए टी20 वर्ल्ड कप में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज भी बन गए. वहीं, आदिल रशीद और सैम कर्रन ने दो-दो विकेट झटके. इसके अलावा रिसी टॉपले और लियाम लिंविंगस्टोन को एक-एक सफलता मिली.  


बटलर ने साउथ अफ्रीका की बढ़ाई टेंशन
इंग्लैंड को सेमीफाइनल की दौड़ में बने रहने के लिए इस मैच जीतना तो था ही वो भी बड़े अंतर से. जिसकी शुरुआत पहली पारी में करीब-करीब गेंदबाजों ने अमेरिका को कम रनों पर ढेर कर के कर दिया था. बाकी का काम बल्लेबाजों पर था, जिसे कप्तान बटलर ने अकेले ही कर दिया. इंग्लैंड को सेमीफाइनल में जगह पक्की करने के लिए रनरेट के मुताबिक 18.2 ओवरों में अमेरिका से मिले लक्ष्य को हासिल करना था.


दरअसल, इस ग्रुप 2 में  आखिरी मैच दक्षिण अफ्रीका और मेजबान वेस्टइंडीज के बीच खेला जाना है. ये दोनों टीमें नेट रनरेट के हिसाब से इंग्लैंड से ऊपर था. इसलिए इंग्लैंड को इस लक्ष्य को 18.2 ओवरों में हासिल करना था. अगर इंग्लैंड ये मैच 18.2 से पहले नहीं जीतती तो नेट रनरेट में दक्षिण अफ्रीका से उससे  निकल जाती.