IND vs BAN: भारत और बांग्लादेश के बीच दो मैचों की टेस्ट सीरीज की शुरुआत 19 सितंबर से होने जा रही है. मेहमान टीम बांग्लादेश हाल ही में पाकिस्तान को उनके घर पर 2-0 से हराकर भारत आई है. जबकि टीम इंडिया लाल गेंद क्रिकेट में लंबे वक्त के बाद मैदान वापसी करने जा रही है. भारत और बांग्लादेश के बीच यह सीरीज काफी रोमांच होने की उम्मीद है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस सीरीज में भारतीय गेंदबाजों का प्रदर्शन हमेशा की तरह अहम होगा, क्योंकि भारतीय पिचों पर स्पिनरों को ज्यादा मदद मिलती रही है. ऐसे में आइए जानते हैं बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट में किस भारतीय गेंदबाज ने सबसे ज्यादा विकटे चटकाए हैं और कौन इस सीरीज में टीम इंडिया के लिए अहम होने वाले हैं.


भारत-बांग्लादेश टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा विकेटों के मामले में जो गेंदबाज नंबर-1 पर है वह इत्तेफाक से एक तेज गेंदबाज है. बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाजों पर एक नजर डालें तो पेस बॉलर्स स्पिनरों पर भारी हैं.


बांग्लादेश के खिलाफ दिग्गजों का दबदबा 
सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में बाएं हाथ के पूर्व तेज गेंदबाज जहीर खान नंबर एक पर हैं. बाएं हाथ के बॉलर ने बांग्लादेश के खिलाफ 7 टेस्ट मुकाबलों में 31 विकेट लिए हैं. उनकी घातक स्विंग और सटीक लाइन-लेंथ ने बांग्लादेशी बल्लेबाजों को हमेशा परेशान किया है. जहीर ने यह विकेट 24.25 की औसत के साथ लिए हैं. वहीं, नंबर दो पर तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा हैं. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ 20 की औसत से7 मैचों में 225 विकेट लिए हैं. लेकिन इस लिस्ट में जो तीसरे नंबर है वह टीम इंडिया के लिए इसलिए बहुत अहम है, क्योंकि वो इस सीरीज में भारतीय दल में शामिल हैं.  


अश्विन भारत के लिए क्यों है बहुत अहम?
इस लिस्ट में तीसरे नंबर पर स्पिनर की एंट्री हुई  है. हम बात कर रहे हैं अनुभवी ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन की. अश्विन ने बांग्लादेश के खिलाफ 6 टेस्ट मैचों में 23 बल्लेबाजों को अपनी शिकार बनाया है. उन्होंने अपनी विविधता और घूमती गेंदों से बांग्लादेशी बल्लेबाजों खूब परेशान किया है. खास बात यह है कि इस सीरीज का पहला मैच चेन्नई के एम. ए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाना है. यहां कि पिच स्पिनरों के लिए हमेशा से मददगार रही है. इस मैच में अश्विन बांग्लादेश के लिए सबसे बड़ी चुनौती पेश कर सकते हैं.


चाइनामैन पर होगी सबकी निगाहें
इसके अलावा बाएं हाथ के चाइनामैन स्पिनर कुलदीप यादव का बांग्लादेश के खिलाफ शानदार रिकॉर्ड रहा है. उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ खेले गए एकमात्र टेस्ट मैच में 8 विकेट हासिल किए हैं. अब देखना यह दिलचस्प होगा कि इस सीरीज के पहले मैच में भारतीय स्पिनर अपना दबदबा बनाते हैं या हमेशा की तरह तेज गेंदबाजों का ही जलवा रहेगा.