Nawada News: बिहार के नवादा जिले में भूमि विवाद के चलते उपद्रवियों ने दलितों की बस्ती में आग लगा दी. मकामी लोगों ने दावा किया है कि इस आगजनी में 80 से ज्यादा घर जलकर राख हो गए हैं. हालांकि, पुलिस का कहना है कि आग में सिर्फ 20 घर जले हैं और घटना में किसी मौत नहीं हुई है. इस हादसे के बाद पुलिस एक्शन में आई और 10 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

क्या है पूरा मामला
यह घटना नवादा के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के ननौरा के पास स्थित कृष्णा नगर दलित बस्ती की है. यहां दो पक्षों के बीच जमीन को लेकर विवाद था. बुधवार की शाम उपद्रवियों ने दलित परिवारों के साथ मारपीट की और फिर हवा में फायरिंग करने के बाद उनके घरों में आग लगा दी. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक गांव में जमीन के एक हिस्से पर फिलहाल दलित परिवारों का कब्जा है. इस जमीन पर कब्जे को लेकर दूसरे पक्ष से विवाद चल रहा है. मामले की सुनवाई वरीय अधिकारियों के यहां चल रही है.


एसपी ने क्या कहा?
एसपी अभिनव धीमान एसपी ने बताया है कि पीड़ित परिवारों का आरोप है कि बुधवार की शाम उपद्रवियों ने अचानक हमला कर दिया. मारपीट करने के साथ ही उनके घरों में आग लगा दी. आग लगने की सूचना मिलने के बाद दमकल की गाड़ी भेजी गई. करीब 7 बजे सूचना मिली कि यहां कुछ लोगों ने घर जला दिए हैं. 


उन्होंने बताया कि शुरुआत में दावा किया गया कि 40-50 घर जलाए गए हैं, लेकिन सिविल साइड और पुलिस ने रात के अंधेरे में जो सर्वे किया है, उसके अनुसार हमने करीब 21 घरों के परिवारों की पहचान की है. अगर इसमें कोई विस्तृत सर्वे होता है तो किया जाएगा, लेकिन अभी तक जितनी पुष्टि हुई है, वह 21 घर हैं. इसके अलावा इस घटना में किसी की मौत की सूचना नहीं है और न ही किसी का शव मिला है.  


तेजस्वी का हमला
इस घटना को लेकर विपक्ष के नेता और बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव ने नीतीश कुमार पर जमकर हमला बोला है. तेजस्वी यादव ने कहा कि बिहार में महा जंगलराज महा जंगलराज, महा दानवराज और महा राक्षसराज का आगमन हो चुका है. नवादा में दलितों के 100 से अधिक घरों में आग लगाई गई है. नरेंद्र मोदी और नीतीश कुमार के राज में बिहार में आग ही आग है.  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार बेफिक्र, NDA के सहयोगी दल बेख़बर! गरीब जले, मरे-इन्हें क्या? दलितों पर अत्याचार बर्दाश्त नहीं होगा.