Manipur Internet Ban: मणिपुर सरकार ने मंगलवार को पांच दिनों के लिए इंटरनेट बंद कर दिया. क्योंकि राज्य के पुलिस प्रमुख को हटाने की मांग को लेकर छात्रों के विरोध मार्च के दौरान सुरक्षा बलों के साथ झड़प हुई है. सरकार ने इंफाल पूर्वी और पश्चिमी जिलों में कर्फ्यू लगा दिया और थौबल में इंट्री पर बैन लगा दी गई है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अब तक 8 लोगों की मौत
हिंसा से तबाह राज्य में कुछ बस्तियों में अत्याधुनिक ड्रोन और रॉकेट हमलों के बाद विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया है. मणिपुर में ड्रोन और रॉकेट हमलों सहित हिंसा की ताजा लहर में कम से कम आठ लोग मारे गए और 12 से अधिक घायल हो गए. इस हिंसा के खिलाफ मणिपुर में लोग सड़कों पर निकल चुके हैं. 


इन इलाकों में लगा कर्फ्यू
प्रदर्शनकारियों ने राजभवन का घेराव किया है. जहां पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच झड़प हुई है. इसके बाद गृहमंत्रालय ने बड़ा फैसला लिया है. जिसके बाद इंफाल पश्चिम और इंफाल पूर्व के जिला मजिस्ट्रेटों ने आज यानी 10 सितंबर को सुबह 11:00 बजे से दोनों जिलों में कर्फ्यू लगा दिया है. 


इंटरनेट सेवा पर बैन
इंटरनेट पर बैन लगाने का फैसला गृह विभाग के जरिए नफरत फैलाने वाली तस्वीरों, भाषणों और वीडियो के प्रसार के लिए सोशल मीडिया के इस्तेमाल को रोकने के लिए लिया गया था. प्रतिबंध 15 सितंबर को हटाए जाने की संभावना है. नोटिफिकेशन में कहा गया है, "मणिपुर राज्य के क्षेत्रीय अधिकार क्षेत्र में लीज लाइन, वीसैट, ब्रॉडबैंड और वीपीएन सेवाओं सहित इंटरनेट और मोबाइल डेटा सेवाओं को अस्थायी रूप से रोकने का आदेश दिया गया है, जो 10 सितंबर की दोपहर 3 बजे से 15 सितंबर की दोपहर 3 बजे तक प्रभावी रहेगा."


क्या है पूरा मामला
गौरतलब है कि मणिपुर में पिछले दो साल से हिंसा जारी है. इस हिंसा में अब तक हजारों लोग मारे गए हैं. जबकि लाखों लोगों को विस्थापन करना पड़ा है. एक बार फिर से मणिपुर में हिंसा का दौर लौट चुका है. जिसके बाद प्रशासन ने बड़ा कदम उठाया है.