Lawrence Bishnoi: शनिवार की रात को लॉरेंस बिश्नोई गैंग ने महाराष्ट्र के पूर्व मेंत्री बाबा सिद्दीकी का गोली मारकर कत्ल कर दिया. बाबा सिद्दीकी अपनी मशहूर इफ्तार पार्टी के लिए जाने जाते थे. उन्होंने ही बॉलीवुड के दिग्गज सलमान खान और शाहरुख खान के दरमियान दूरियां मिटाईं. पुलिस ने इस बात की तस्दीक की है कि सिद्दीकी के कत्ल में लॉरेंस बिश्नोई गैंग शामिल था.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ केस
लॉरेंस बिश्नोई एक गैंगस्टर है. उस पर तकरीबन 50 आपराधिक मामले दर्ज हैं. पंजाबी सिंगर सिद्दू मूसेवाला के कत्ल के पीछे लॉरेस बिश्नोई का हाथ माना जाता है. लॉरेंस बिश्नोई की उम्र महज 33 साल बताई जाती है. उस पर कत्ल, चोरी, डकैती और हमले जैसे कई इल्जाम हैं. ये मामले विश्नोई के खिलाफ पंजाब और दिल्ली में दर्ज हैं. लॉरेंस बिश्नोई के वकील विशाल चोपड़ा का कहना है कि उनके मुवक्किल निर्दोश हैं. उन्होंने कोई भी अपराध नहीं किया है. 


लॉरेंस बिश्नोई छात्र नेता
बीबीसी ने अपनी एक रिपोर्ट में लिखा है कि लॉरेंस बिश्नोई पंजाब के फजिल्लका के गांव धत्तरांवाली में पैदा हुए. लॉरेंस बिश्नोई के पिता लाविंदर सिंह हरियाणा पुलिस में सिपाही थे. लॉरेंस बिश्नोई ने पंजबा के अबोहर से 12वीं की. इसके बाद वह चंडीगढ़ गए. यहां उन्होंने छात्र राजनीति में इंट्री की. यहीं उनकी जान पहचान गोल्डी बराड़ से हुई. साल 2011-12 में लारेंस ने पंजाब विश्विद्यालय छात्र संगठन बनाकर खुद उसके नेता बन गए. 


यह भी पढ़ें: "जो भी सलमान की मदद करेगा..."; सिद्दीकी को मारने के बाद लॉरेंस गैंग की धमकी


लॉरेंस बिश्नोई पर पहना मुकदमा
यह वही वक्त था जब लॉरेंस बिश्नोई के खिलाफ पहला मुकदमा दर्ज हुआ था. दरअसल लॉरेंस बिश्नोई यूनिवर्सिटी में चुनाव हार गए थे. इसके बाद उनके एक साथी ने छात्र नेता पर गोलियां चला दीं. तभी पहली बार लॉरेंस बिश्नोई पर मुकदमा दर्ज हुआ. लॉरेंस बिश्नोई को पहली बार 2014 में गिरफ्तार किया गया. जब पुलिस उन्हें पेशी के लिए ले जा रही थी तो वह पंजाब के मोहाली से फरार हो गए थे. 


पाकिस्तान से मंगाई ड्रग्स
साल 2016 में लॉरेंस बिश्नोई को दोबारा गिरफ्तार किया गया. साल 2021 में उन्हें मकोका के एक मामले में तिहाड़ जेल में बंद किया गया. साल 2022 में लॉरेंस बिश्नोई को सिद्दू मूसेवाला के कत्ल के मामले में गिरफ्तार किया गया. इसके कुछ दिन बाद सलमान खान को जान से मारने की धमकी मिली. उन पर साल 2023 में पाकिस्तान से ड्रग्स मंगवाने का भी इल्जाम है. उसके बाद वह गुजरात की साबरमती जेल में बंद हैं. 


क्या है लॉरेंस बिश्नोई गैंग?
बताया जाता है कि लॉरेंस बिश्नोई गैंग में 700 लोग शामिल हैं. बताया यह भी जाता है कि यह गैंग कनाडा से चलती है. इसे गोल्डी बराड़ चलाते हैं.