Ecuador Prison Riot: साउथ अमेरिकी के देश इक्वाडोर से 18 नवंबर को एक बार फिर जेल में संघर्ष की ख़बरें आ रही हैं. इस दौरान कम से कम नौ लोगों की जान चली गई. इसी जेल में बीते साल से अब तक 400 क़ैदी मारे जा चुके हैं. अभियोजक कार्यालय के अनुसार राजधानी क्विटो के नार्थ में एल इंका जेल में हिंसा भड़की. लाशों को हटाने के लिए ऑपरेशन शुरू कर दिया गया है. इस वारदात से पहले सरकार ने दो क़ैदियों को दूसरी जेल में शिफ्ट करने की तैयारी की थी. इन पर पहले हुई हिंसा का मास्टरमाइंड होने का शक ज़ाहिर किया गया था. राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने ट्विटर पर ट्रांसफर के बारे में जानकारी दी थी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

ड्रग गैंग ज़िम्मेदार: राष्ट्रपति
इस वारदात के पीछे राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने ड्रग गैंग को ज़िम्मेदार ठहराया था. राष्ट्रपति ने अपने ख़िताब में कहा था कि ग्वायाकिल और एस्मेराल्डास में कल रात और आज जो हुआ, वह साफ़ तौर पर ड्रग गैंग की सोच को ज़ाहिर करता है. हम इन लोगों के ख़िलाफ़ कार्रवाई करेंगे, जिससे लगातार बढ़ रही हिंसा पर लगाम लगाई जा सके और फिर ऐसी वारदात सामने आ आए. राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने ट्विटर पर ट्रांसफर के बारे में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि हमने उन्हें बताया कि हमारा हाथ नहीं कांपेगा, हम पीछे नहीं हटेंगे. उन्होंने कहा कि उन लोगों के ख़िलाफ़ इक्वाडोर के अमन को तबाह करने के लिए कार्रवाई जारी रखेंगे


एक साल में 400 लोगों की मौत
साउथ अमेरिका के देश में एक नवंबर को क़ैदियों को ट्रांसफर करने के दौरान गैंगवॉर का मामला सामने आया था, जिसमें हुए धमाके की वजह से पांच पुलिसकर्मियों की जान चली गई थी. इसके बाद इक्वाडोर के राष्ट्रपति गुइलेर्मो लासो ने दो सूबों में इमरजेंसी का एलान कर दिया था.बता दें कि इक्वाडोर का जेल सिस्टम काफ़ी वक़्त से इस तरह की परेशानियों से जूझ रहा है. 2020 के बाद से इक्वाडोर की जेलों में हिंसा के मामलों में इज़ाफ़ा हुआ है, जिसमें अब तक तक़रीबन 400 लोगों की मौत हो चुकी है. 


Watch Live TV