कहते हैं म्यूजिक रूह की गिज़ा है,
उसे जितना सुनो सुकून मिलता है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

म्यूजिक तो तक़रीबन हर उम्र हर तबक़े के लोग सुनते हैं. हिंदुस्तान हो या ग़ैर मुल्क हर जगह म्यूज़िक को सुनने वाले और उसे चाहने वाले मौजूद हैं. चाहे कोई भी मौक़ा हो ख़ुशी हो ग़म हो. घर में शादी हो या आपको पहला नशा पहला ख़ुमार हुआ हो. इश्क वाला लव हुआ हो या फिर आपका दिल टूट गया है. हर मौक़े पर कोई साथ हो ना हो पर म्यूज़िक ही है जो हमेशा आपके साथ होता है. जब आप बहुत ख़ुश होते हैं तो खुशी भरा म्यूज़िक सुनते हैं. जब आप दुखी होते हैं तो आप म्यूजिक सुनते हैं. हर मौक़े पर म्यूज़िक आपके दिल को सुकून देता है. इससे भी बड़ी बात यह है कि म्यूजिक सुनने के कई फायदे हैं. आप सभी को म्यूजिक सुनने के ये कमाल के फायदे ज़रूर जानने चाहिए. 


डिप्रेशन से राहत मिलती है


अगर आप किसी वजह से बहुत परेशान हैं. फिर आप मुसलसल उसी के बारे में सोचना शुरू कर देते हैं. यह स्थिति आपको डिप्रेशन की तरफ ले जाती है. लेकिन अगर आप रोज म्यूजिक सुनते हैं तो डिप्रेशन के लक्षण व दर्द को कम करते हैं. यही नहीं धीमी लय वाला म्यूजिक आपकी बढ़ी हुई हार्टबीट को काबू में करने में मदद मिलती है. इसके साथ ही कंधे, पेट व पीठ का तनाव भी कम होता है. एक रिसर्ज में ये पाया गया है कि कुछ लोग बहुत ज्यादा दर्द में थे. इस दौरान उन्हें म्यूजिक सुनाया गया. इस दौरान लोग अपना दर्द भूलने लगे. एक्सपर्ट बताते हैं कि किसी बीमार बच्चे को आप अगर अच्छा म्यूजिक सुनाते हुए उसे इंजेक्शन लगाएंगे तो उसे दर्द का एहसास कम होगा.


म्यूजिक आपका मूड फ्रेश करता है


म्यूजिक मूड फ्रेश करने का एक बेहतरीन ज़रिया है. इसलिए जब कभी भी आप अच्छा फील ना करें और आपको सब कुछ उथल पुथल लगे. ऑफिस में वर्क लोड ज्यादा हो और समझ ना आए काम कहां से शुरु करें और कैसे शुरु करें. इस स्तिथि में आप अपनी पसंद का म्यूजिक सुनें. ये आपको सुकून पहुंचाएगा और फिर से खुश और एनर्जिश्ड फील कराने में मदद करेगा.


म्यूजिक नींद को आसान बनाता है


अगर आपको नींद की परेशानी है. लाख कोशिशें करने के बाद भी आप सो नहीं पाते हैं. बिस्तर पर घंटों आंख बंद किए नींद के इंतज़ार में लेटे रहते हैं लेकिन फिर भी आपको नींद नहीं आती. तो फिर आप म्यूजिक का सहारा ले सकते हैं. आप अपना मसंदीदा या फिर मेडिटेशन म्यूजिक सुन सकते हैं. क्योंकि म्यूजिक तंत्रिकाओं को शांत करने में मदद करता है, जिससे नींद आसानी से आ जाती है. रिसर्चर्स का तो यहां तक कहना है कि म्यूजिक अपके सालों पुराने स्लीप डिसऑर्डर को दूर करने में भी मददगार हो सकता है.


यह भी पढ़ें: 8 साल से पति को सेक्स नहीं करने देने वाली एक्ट्रेस ने मांग लिए अब 15 करोड़, जानिए क्यों


म्यूजिक टेंशन को कम करता है


म्यूजिक आपकी टेशन को दूर करने में भी बहुत मददगार साबित हो सकता है. जब भी आप अकेले होते हैं तब आप अपनी ज़िंदगी में चल रही सभी टेंशन को ज़्यादा सोचते हैं. ऐसे में आपका सबसे आच्छा दोस्त म्यूजिक बन सकता है. जब भी आप टेंशन में हों तब आप मोटिवेशनल म्यूजिक सुनें अच्छा और दिल को ख़ुशी देने वाला म्यूजिक सुनें. इससे आपको पॉज़िटिव एनर्जी मिलेगी. और ये एनर्जी आपको आपकी टेंशन से लड़ने में मदद करेगी. जर्मनी के मैक्स प्लैंक इंस्टीट्यूट के एक न्यूरो सर्जन माहिर डॉ. रॉनी एनक की एक रिसर्च में कहा गया है कि म्यूजिक टेंशन बढ़ाने वाले हार्मोन कोर्टिसोल को कम करने में मदद कर सकता है.


म्यूजिक आपका फोकस बढ़ाता है


म्यूजिक सुन कर आप अपने कंसंट्रेशन लेवल को बढ़ा सकते हैं. अगर आप स्टूटेंट हैं और आपको म्यूजिक सुनना पसंद है तो आप अपने मनपसंद म्यूजिक को सुनते हुए पढ़ाई कर सकते हैं. इससे आप अपनी पढ़ाई ज्यादा फोकस्ड तरीक़े से कर सकते हैं. क्योंकि इंस्ट्रूमेंटल म्यूजिक आपका फोकस बढ़ाने में मदद करता है. खासकर तब जब डेडलाइन आपके सर पर हो.


वर्कआउट में भी मदद करता है म्यूजिक


अगर आप वर्कआउट के वक़्त म्यूजिक सुनते हैं तो आपको वर्कआउट का ज़्यादा फायदा होगा. इसे आप ख़ुद महसूस कर सकते हैं अगर आप जिम में हैं तो आप म्यूजिक और विदाउट म्यूजिक वर्कआउट करके देख सकते हैं. आपको दोनों तरह की स्तिथि में फर्क नजर आएगा. अगर आप योगा करते वक़्त धीमा म्यूजिक सुनते हैं तो आप ज़्यादा अच्छे से योगा कर सकते हैं.


इनके अलावा भी म्यूजिक सुनने के बहुत से फायदे हैं जैसे ये आपकी नसों को आराम पहुंचाता है. सांस से मुताल्लिक परेशानी को दूर करता है. आपके दिल के लिए अच्छा होता है. यहां तक कि लेबर पेन में भी राहत पहुंचाता है. आपके इम्यून सिस्टिम को भी सुधारता है. लेकिन अगर किसी चीज के फायदे हैं तो उसके कुछ नुक़सान भी होते हैं. जैसे म्यूजिक सुनने के बहुत से फायदे हैं. पर आपको म्यूजिक सुनते वक़्त इस बात का ख़्याल रखना होगा कि आप कैसा म्यूजिक सुन रहे हैं. अगर आप डिप्रेशन में हैं और गंभीर गाने सुनेंगे तो ये आपके मूड को और ज़्यादा ख़राब कर सकता है. इससे आपका डिप्रेशन और बढ़ जाएगा. इसलिए आपको हमेशा दिल को खुश कर देने वाला म्यूजिक सुनना चाहिए.


नोट: इस लेख में सामान्य जानकारी पर आधारित जानकारी दी गई है. अगर किसी भी तरह की मानसिक स्थिति से गुजर रहे हैं तो पहले अपने डॉक्टर से मिलें.


यासमीन
लेखिका ज़ी सलाम से जुड़ी हुई हैं.


Video: