National film awards 2023 :  राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों के 69वें संस्करण का गुरुवार को ऐलान कर दिया गया है. इसमें अल्लू अर्जुन (Allu Arjun) को तेलुगु फिल्म 'पुष्पाः द राइज (भाग-1)’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार दिया गया है. 'द कश्मीर फाइल्स’ (The Kashmir Files) को नरगिस दत्त पुरस्कार दिया गया है. आलिया भट्ट को 'गंगूबाई काठियावाड़ी’ (Gangubai Kathiawadi) के लिए और कृति सेनन को 'मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री का अवार्ड दिया गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार मराठी फिल्म 'गोदावरी’ के लिए निखिल महाजन को दिया गया है. 'आरआरआर’ को संपूर्ण मनोरंजन प्रदान करने वाली सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का अवार्ड दिया गया है. 'आरआरआर' ने कुल छह पुरस्कार जीते हैं. अभिनेता पंकज त्रिपाठी (Pankaj Tripathi) को 'मिमी’ के लिए सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेता का अवार्ड दिया गया है. वहीं, सर्वश्रेष्ठ सहायक अभिनेत्री का पुरस्कार 'द कश्मीर फाइल्स’ के लिए पल्लवी जोशी को दिया गया है. 'रॉकेट्रीः द नांबी इफेक्ट’ को सर्वश्रेष्ठ फीचर फिल्म का राष्ट्रीय पुरस्कार दिया गया है. 


श्रेया घोषाल ने फिल्म "इराविन निन्झाल" के गीत "मायावा चायवा" के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला पार्श्वगायक का पुरस्कार जीता है. मूल पटकथा का अवार्ड मलयालम फिल्म "नायट्टू" और इसके लेखक शाही कबीर को मिला है. सामाजिक मुद्दों पर सर्वश्रेष्ठ फिल्म का पुरस्कार असमिया फिल्म "अनुनाद-द रेजोनेंस" को दिया गया है.  शूजीत सरकार की बायोपिक "सरदार उधम सिंह" ने सर्वश्रेष्ठ हिंदी फिल्म का पुरस्कार जीता है, और साथ ही सर्वश्रेष्ठ सिनेमैटोग्राफी (फिर से रिकॉर्डिंग फाइनल मिक्सिंग), सर्वश्रेष्ठ प्रोडक्शन डिजाइन और कॉस्ट्यूम डिजाइन के लिए सम्मान जीता है. 


जूरी को 28 भाषाओं में 280 फीचर फिल्मों की एंट्री मिली थी. 1954 में स्थापित, राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार देश में सबसे प्रतिष्ठित और बहुप्रतीक्षित आयोजनों में से एक माना जाता है. भारत के माननीय राष्ट्रपति पुरस्कार प्रदान करते हैं. इस साल 'जय भीम’, थलाइवी, सरदार उधम, 83, पुष्पा द राइज, शेरशाह, द ग्रेट इंडियन किचन और नयट्टू जैसी कई अन्य फिल्में पुरस्कारों की दौड़ में शामिल थी. 


Zee Salaam