Google Assistant Features: गूगल अपने यूजर्स को समय-समय पर कई तरह के फीचर्स ऑफर करता रहता है. कुछ यूजर्स इन फीचर्स का भरपूर इस्तेमाल करते हैं, जबकि कुछ लोग इसका इस्तेमाल नहीं करते. इस बात को ध्यान में रखते हुए गूगल की तरफ से ये खुलासा किया गया है कि वह कुछ ऐसे फीचर्स को हटा रहा है, जिनका यूजर्स बहुत ही कम इस्तेमाल करता है. गूगल ने अपने एक फीचर गूगल असिस्टेंट को बहुत सी सहूलियात को बंद करने का फैसला किया है. गूगल असिस्टेंट का सपोर्ट तकरीबन सभी एंड्रॉयड स्मार्टफोन में दिया जाता है, लेकिन यूजर्स गूगल असिस्टेंट के ज्यादातर फीचर्स को इस्तेमाल नहीं करते हैं. यही वजह है कि गूगल ने ऐसे तामाम फीचर्स को गूगल असिस्टेंट से हटाने का इरादा कर लिया है. गूगल असिस्टेंट से कुल 17 फीचर्स को रिमूव कर दिया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING


गूगल ने कहा कि 26 जनवरी से जब यूजर्स हटाई गई सुविधाओं में से किसी एक के बारे में पूछेंगे, तो उन्हें एक नोटिफिकेशन मिल सकता है कि यह एक निश्चित तारीख के बाद उपब्ध नहीं होंगे. "जैसा कि हम Google असिस्टेंड को और ज्यादा उपयोगी बनाना जारी रखते हैं, हम आपके पसंदीदा तजुर्बात को प्राथमिकता दे रहे हैं और उन्हें और भी बेहतर बनाने के लिए अंतर्निहित तकनीक में इंवेस्ट कर रहे हैं ,जिसका मतलब है कि कुछ कम इस्तेमाल की गई सुविधाओं का अब सपोर्ट नहीं किया जाएगा.


 


यूजर्स अपनी आवाज से ईमेल, वीडियो या ऑडियो मैजेस नहीं भेज पाएंगे. इसके अलावा गूगल ने प्ले बुक्स पर ऑडियोबुक्स को प्ले और कंट्रोल करने वाले फीचर को भी हटा दिया है. गूगल असिस्टेंट वाले डिवाइस से मीडिया, म्यूज़िक, और रेडियो अलार्म सेट नहीं कर पाएंगे. कुकबुक्स एक्सेस करना या उन्हें मैनेज करना,रेसिपीस ट्रांसफर करना, रेसिपी वीडियो इंस्ट्रक्शन चलाना, और स्टेप-बाय-स्टेप रेसिपी देखने की सुविधा इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. इसके साथ ही स्मार्ट डिस्प्ले पर स्पीकर्स की भी सुविधा नहीं मिल पाएगी और अपनी आवाज से वीडियो या ऑडियो मैसेज नहीं भेज पाएंगे.