Corona In India: देशभर में अब तक कोविड-19 सब-वेरिएंट जेएन.1 के 21 मामले सामने आ चुके हैं. गोवा, केरल और महाराष्ट्र में नए कोरोना वायरस वैरिएंट के मामले सामने आए हैं. गोवा में अब तक कोविड-19 सब-वेरिएंट जेएन.1 के 19 मामले सामने आए हैं, केरल और महाराष्ट्र में एक-एक मामले का पता चला है. ओमिक्रॉन वंश का वंशज, JN.1 पिछले कुछ हफ्तों में सबसे तेजी से फैलने वाले वायरस में से एक बन गया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

घबराने की जरूरत नहीं
विश्व स्वास्थ्य संगठन ने JN.1 को एक अलग "रुचि के प्रकार" के रूप में वर्गीकृत किया है, लेकिन कहा है कि यह "कम" वैश्विक सार्वजनिक स्वास्थ्य जोखिम पैदा करता है. देश भर में कोविड मामलों में बढ़ोतरी के बीच, नीति आयोग के सदस्य (स्वास्थ्य) डॉ वीके पॉल ने बुधवार को कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है.


वैरिएंट पर है कड़ी नजर
पॉल ने कहा कि भारत में वैज्ञानिक समुदाय नए वैरिएंट पर कड़ी नजर रख रहा है. हालांकि, वीके पॉल ने राज्यों को कोविड की तैयारी बढ़ाने, परीक्षण बढ़ाने और अपनी निगरानी प्रणालियों को मजबूत करने की जरूरत पर जोर दिया.


राज्यों को सतर्क रहने की चेतावनी
इस बीच, केंद्र ने देश भर में कोविड के मामले बढ़ने के कारण राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों को सतर्क रहने को कहा है. सलाह में राज्यों को नियमित आधार पर सभी स्वास्थ्य सुविधाओं में जिलेवार इन्फ्लूएंजा जैसी बीमारी और गंभीर तीव्र श्वसन बीमारी के मामलों की निगरानी और रिपोर्ट करने का निर्देश दिया गया. 


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.