Badam Ke Fayde: बादाम एक सुपर फूड की श्रेणी में आता है. इसे खाने के खई फायदे हैं. जिसके बारे में हम आपको जानकारी देने वाले हैं. आमतौर पर बादाम को गरम तासीर का माना जाता है. ऐसे में लोग इसे भिगो कर खाना पसंद करते हैं. अगर रोजाना बादाम खाते हैं तो आपके शरीर में क्या बदलाव होंगे? आज हम आपको इसके बारे में ही जानकारी देने वाले हैं. इसके साथ ही बताएंगे कि दिन में कितने बादाम का सेवन करना चहिए? तो चलिए जानते हैं...


बादाम खाने के फायदे (Benefits of Almonds)


कोलेस्ट्रॉल पेशेंट्स के लिए फायदेमंद


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कई स्टडी में देखा गया है कि हर रोज बादाम का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल लेवल नर्मल होने लगता है. इसमें पाए जाने वाला गुड फैड बैड कोलेस्ट्रॉल से लड़ने में मदद करता है. इसके अलावा बादाम में विटामिन ई की अच्छी तादाद होती है जो रेड ब्लड सेल्स की मात्रा बढ़ाता है इसके साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कम करता है.


आंखों के लिए फायदेमंद है बादाम


इसके अलावा बादाम आंखों के लिए काफी लाभदायक माना जाता है. इसमें अच्छी मात्रा में विटामिन ई मिलता है. जो आखों की लाइफ बढ़ाने का काम करता है. इसके साथ ही वक्त के साथ आंखों में उम्र के साथ उम्र के साथ आंखों पर पड़ने वाले बुरे बदलावों को कम करता है.


स्किन के लिए है बेहतरीन चीज


इसके अलावा बादाम स्किन के लिए काफी लाभकारी होता है. इसमें फ्लेविनोएड पाए जाते हैं जो स्किन में उम्र के साथ आने वाले बदलावों को कम करते हैं और स्किन को भी नोरिश करता हैय


दिमाग के लिए है बेहतरीन चीज


बादाम में एल कानीटीन और राइबोफ्लेविन नाम का एक कंपाउंड पाया जाता है. जो ब्रेन सेल्स की ग्रोथ में मदद करता है. ऐसा माना जाता है कि बादाम मेमोरी को शार्प करने का काम करता है.


एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिएं? (How Many Almonds in A Day)


एक दिन में कितने बादाम खाने चाहिएं? अकसर ये सवाल लोगों के मन में बना रहता है. आपको बता दें दिन में आप एक मुट्ठी बादाम का सेवन कर सकते हैं. वहीं जिन लोगों को हीट की समस्या है उन्हें बादाम भिगो कर खाने चाहिएं.


बादाम खाने के नुकसान


- कुछ लोगों को बादाम से एलर्जी होती है. उन लोगों के लिए बादाम नुकसानदेह साबित होते हैं.
- इसके अलावा अगर इनका ज्यादा सेवन किया जाए तो यह उल्टी और दस्त की समस्या भी पैदा कर सकते हैं.


Disclaimer: अधिक मात्रा में बादाम का सेवन ना करें, ये पेट खराब कर सकते हैं. इसके अलावा अगर बादाम को डाइट में शामिल करने से पहले एक बार डॉक्टर की सलार जरूर लें.