Dark Neck: अक्सर देखा गया है कि लोग शरीर चेहरे पर तो ध्यान देते हैं लेकिन गर्दन के साथ सौतेला व्यवहार करते हैं. गर्दन हमारे शरीर का काफी अहम हिस्सा है अगर गर्दन की सही तरीक़े से सफाई नहीं की जाए तो इस पर मैल जम जाता है और धीरे-धीरे वहां कालापन नज़र आने लगता है, जो देखने में बुरा लगता है. चेहरे के साथ-साथ गर्दन का ख़्याल रखना बहुत ज़रूरू है. कुछ घरेलू उपायों को आज़माने से गर्दन के कालेपन को दूर किया जा सकता है.यूं तो मार्किट में बहुत प्रोडेक्ट मिलते हैं जिनके इस्तेमाल से गर्दन के कालेपन को दूर किया जा सकता हैं, लेकिन इसलिए घरेलू उपायों के इस्तेमाल से बेहतरीन नतीजे हासिल होते हैं. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

गर्दन की मैल हटाने के घरेलू उपाय


1. काली गर्दन से निजात हासिल करने के लिए आप 1 चम्मच  फिटकरी पाउडर लें फिर इसमें सामान मात्रा में 1 चम्मच गुलाब जल, 1 से 2 चम्मच नींबू का रस मिलाकर अच्छा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस मिश्रण को अपनी गर्दन पर लगाएं और 15 से 20 मिनट के लिए लगा रहने दीजिए. फिर पानी के गर्दन को साफ कर लें, इससे काफी हद तक गर्दन का कालापन दूर होने में मदद मिलेगी.  इस पेस्ट को लगाने के बाद साबुन का साबुन का इस्तेमाल ना करें.


यह भी पढ़ें: होटल के कमरे से फेमस मॉडल की लाश बरामद, सुसाइड नोट में लिखी ये बात


2. एलोवेरा शरीर और मुल्तानी मिट्टी से भी आप डार्क नेक को चमकदार बना सकती हैं. बस आपको मुल्तानी मिट्टी, एलोवेरा जेल और गुलाब जल मिलाकर एक साथ उस जगह पर लगा लेना है. फिर जब पैक सूख जाए तो गुनगुने पानी से धो लेना है.


3. शहद भी गर्दन की मैल को कम करने में सहायता करता है. इसके लिए आप दो स्पून नींबू के रस में शहद को मिलाकर एक पेस्ट के तौर पर तैयार कर लें. बेहतर होगा कि आप इस पेस्ट को नहाने से पहले लगाएं. इसे तक़रीबन 30 मिनट तक गर्दन पर लगा रहने दें फिर नहाते समय गर्दन की मसाज करें, ऐसा करने से गर्दन की सारी गंदगी बाहर आ जाएगी.


इस तरह की ख़बरों के लिए zeesalaam.in पर विज़िट करें.