Lemon for Diabetes Treatment: डायबिटीज का इलाज हर कोई करना चाहता है. जिसकी वजह से लोग अलग-अलग उपाय करते है. आपको बता दें डायबिटीज को कंट्रोल किया जा सकता है. ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज में परहेज काफी अहम होता है. लेकिन आज हम आपको ऐसी चीज बताने वाले हैं जिस से आप मधुमेह को आसानी से काबू कर सकते हैं. आपको जानकर हैरानी होगी की नींबू डायबिटीज को कम करने का काम करता है. तो चलिए जानते हैं नींबू का उपयोद कैसे करें.


डायबिटीज का इलाज है नींबू?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

नींबू डायबिटीज कम करने का काम करता है. इसके लिए आपको एक नींबू रोजाना एक ग्लास पानी में डालकर रोजना पीना होगा. 2021 में की गई एक रिसर्च में खुलासा हुआ है कि रोजाना नींबू पानी का सेवन करने से शुगर लेवल कम होता है.


कैसे करें सेवन


एक नींबू को एक ग्लास पानी में मिला लें और इसे सुबह नाश्ते से पहले लें. आप नींबू पानी का सेवन नाश्ते के बाद भी कर सकते हैं. लेकिन ऐसा देखा गया है कि यह खाली पेट ज्यादा असर दिखाता है. ध्यान रहे इसमें शहद या फिर नॉर्मल शुगर का इस्तेमाल ना करें. नींबू पानी बनाते वक्त आप शुगर फ्री का उपयोग कर सकते हैं.


रिसर्च में हुआ बड़ा खुलासा


2021 में एक रिसर्च की गई जिसमें कुछ लोगों के एक ग्रुप को ब्रेड के साथ ब्लैट टी दी गई, वहीं दूसरे ग्रुप को ब्रेड और पानी दिया गया वहीं तीसरे ग्रुप को ब्रेड के साथ 250 एमएल नींबू पानी दिया गया. जिसके बाद देखा गया कि जिन लोगों ने ब्रेड के साथ नींबू पानी लिया था उनका शुगर लेवल दूसरे लोगों के मुकाबले 13 फीसद तक कम है.


इन बातों का रखें ख्याल


अगर आपको नींबू से एलर्जी है या फिर आप किसी बीमारी का ईलाज चल रहा है तो इसे लेने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. गर्भवती महिलाएं नींबू पानी पीने से पहले डॉक्टर से जरूर पूछें