Fruits For Empty Stomach: आज की इस अधुनिक दौर और बदलती लाइफस्टाइल में खुद को फिट और तंदुरूस्त रखना चैलेंज हो गया है. शरीर को स्वस्थ रखना आज के समय एक टास्क हो गया है. भाग दौर भरी जिंदगी में बाहर का खाना और दफ्तरों में एक जगह बैठ कर काम करना शरीर को नुकसान पहुंचाता है. शरीर को फिट रखने के लिए पौष्टिक आहार की बहुत जरूरत होती है.  शरीर को पोषक तत्व हरे सब्जी और फलों से सबसे ज्यादा मिलता है. बीमारियों से बचने के लिए और हमेशा स्वस्थ रहने के लिए अपने खाने में फलों और सब्जियों को महत्त्व दें.  फल पेट की कई बीमारियों से निजात दिलाता है, ये पाचन क्रिया को मजबूत करता है और कब्ज से छुटकारा दिलाता है. सुबह खाली पेट फलों के रोजाना सेवन करने से सारा दिन शरीर में एनर्जी बना रहता है. अब आपके मन उठ रहे सवाल की सुबह खाली पेट खाने के लिए कौन सा फल सबसे अच्छा होगा और आसानी से मिल जाएगा?  तो आइये जानते हैं वो कैन से फल हैं..


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सेब (Apple) का करें रोजाना इस्तेमाल इन बीमारी से रहेंगे महफूज
सेब का इस्तेमाल खाली पेट कर सतके हैं. इसके खाने से वजन कम होता है और साथ ही पेट की समस्याओं से निजात दिलाता है. सेब कब्ज की समस्या में बहुत फायदेमंद होता है.


खाली पेट पपीता करें सेवन, शरीर को मिलेंगे ये 10 बड़े फायदे 



पपीता (Papaya) कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक
पपीता का सेवन खाली पेट सबसे ज्यादा किया जाता है. इसमें मौजूद भरपूर मात्रा में फाइबर वजन को कंट्रोल करता है. और साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को सही करता है. पपीता स्कीन को चमकीला बनाता है, और अपच, पेट की गैस में भी राहत देता है.   


कीवी (Kiwi) 
कीवी कई पोषक तत्वों से भरपूर होता है. कीवी को आप रोजाना खाली पेट खा सकते हैं , इसके सेवन से पाचन तंत्र अच्छे से काम करता है और ये डेंगू जैसे जानलेवा बीमारी में बहुत फायदेमंद होता है.


अनार (pomegranate) गुणों से भरपूर
अनार एक ऐसा फल है जिसे डॅाक्टर भी अपने पेसेंट को खाने के लिए कहता है. ये एंटीऑक्सीडेंट्स और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होता है. इसका रोजाना इस्तेमाल करने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता और आयरन की कमी को मुख्य रूप से पूरा करता है. ये चेहरे को चमकीला और खून की कमी को भी पूरा करता है.


नोट: ये आर्टिकल सामान्य है. कृप्या किसी तरह के सलाह के लिए डॅाक्टर से मिलें.