अनानास एक बहुत ही अच्छा फल है. 100 ग्राम अनानास में 50 कैलोरी होती है. वजन घटाने के लिए अनानास एक बेहतरीन फल है. अनानास में फाइबर प्रचुर मात्रा में होता है. 100 ग्राम में 2.3 ग्राम फाइबर होता है. फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ खाने से भूख पर अंकुश लगाया जा सकता है. अनानास में ब्रोमेलैन नामक एंजाइम होता है. विशेषज्ञों का कहना है कि इससे मेटाबॉलिज्म बढ़ता है. ब्रोमेलेन नामक यौगिक पाचन को आसान बनाता है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अनानास में पोषक तत्व


पुरानी सूजन से वजन बढ़ता है और मोटापा बढ़ता है. अनानास में एंटी-इंफ्लेमेटरी यौगिक होते हैं. ये शरीर में सूजन को कम करने में मदद करते हैं. अनानास सूजन को कम करके वजन घटाने में भी मदद करता है. अनानास में अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए जरूरी विटामिन और खनिज होते हैं. इसमें विटामिन सी, बी1, बी6, मैंगनीज और पोटेशियम जैसे खनिज होते हैं.अनानास में ऐसे यौगिक होते हैं जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कम करने में मदद करते हैं.


ब्रोमेलैन कैसा एंजाइम है ?


ब्रोमेलैन एक एंजाइम है जो त्वचा को मुलायम बनाता है. अनानास का जूस पीने से शरीर को कोलेजन को संश्लेषित करने में मदद मिलती है. यह त्वचा को स्वस्थ और ग्लोइंग बनाता है. अनानास का रस बीटा-कैरोटीन और विटामिन ए का अच्छा स्रोत है। ये एंटीऑक्सीडेंट स्वस्थ त्वचा, घाव भरने को बढ़ावा देते हैं और समय से पहले त्वचा की उम्र बढ़ने से रोकते हैं.