Healthy Food For Kids: बच्चों को सही खान-पान नहीं मिलने की वजह से देश हर साल हजारों बच्चों की मौत हो जाती है, तो वहीं सैकड़ों बच्चे कुपोषण के शिकार हो जाते हैं.  बच्चों की बढ़ती उम्र के साथ सही खान-पान बहुत जरूरी है ताकि बच्चे मानसिक और शारीरिक रूप से मजबूत हो सके.आए दिन ऐसे कई बच्चे आपको देखने को मिल जाएंगे जो शारीरिक तौर पर विकसित तो होते हैं लेकिन मानसिक तौर पर नहीं होते हैं. ऐसे में बच्चों के ब्रेन को विकसित करने के लिए और तेज बनाने के लिए डाइट को बेहतर करना होगा. तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे जो बच्चों के लिए मानसिक और शारीरिक तौर पर बेहतर डाइट साबित होंगे.       


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

बच्चों का दिमाग बढ़ाने वाले 5 फूड्स


अखरोट ( Walnut )
अखरोट (Walnut) को सेनैक्स या नाश्ते में बच्चों को रोजाना खिलाएं इससे दिमाग तेज होता है. इसमें पाए जाने वाला पोषक तत्व ओमेगा-3 फैटी एसिड्स ब्रेन को बूस्ट करता है. 


अंडे ( Eggs ) 
अंडे में कई तरह के प्रोटीन पाए जाते हैं जो शरीर और दिमाग दोनों के लिए लाभदायक होता है.  इसके सेवन से बच्चों का दिमाग तेज होता है. इसे रोजाना नाश्ते में उबाल कर या फिर हल्के तेल में फ्राई कर के खिला सकते हैं. 
  
सेब ( Apple )
सेब सभी को पसंद होता है. इसके रोजाना सेवन करने से ये कई तरह की बीमारियों की छुट्टी कर देता है. इस फल का सेवन बच्चे के लिए बहुत ही लाभदायक है, क्योंकि यह बच्चे को मानसिक तौर बहुत मजबूत करता है.


दही ( Curd )
दही में कैल्शियम, प्रोटीन और साथ ही  प्रोबायोटिक्स और गुड फैट भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. यह बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद होता है.  


बादाम ( Almonds )
बादाम पोषक तत्वों का भंडार होता है. इसमें फैटी एसिड्स और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. इसके खाने से बच्चों के ब्रेन तेज होते हैं. इसलिए इसे ब्रेन फूड (Brain Food) भी कहा जाता है.