Ear Pain: कान शरीर का बहुत ही जरूरी अंग होते हैं. इससे हम आम आवाज सुनने के अलावा कई तरह के संगीत का भी आनंद लेते हैं. कानों में महिलाएं खूबसूरत गहने पहनती हैं. लेकिन जब कान में अचानक कभी दर्द होने लगता है तो हमें लगता है कि कान शरीर का फालतू अंग है. अक्सर लोगों को रात में कान में दर्द होने लगता है. कई बार कान में फंसे वैक्स की वजह से कान में दर्द होता है तो कई बार यह कान में कीड़े चले जाने की वजह से भी होता है. कई मामलों में देखा गया है कि कान में अगर पानी चला गया है तो भी दर्द होने लगता है. आज कल ज्यादा देर तक कानों में ईयरफोन लगाने से भी दर्द होने लगता है. आज हम आपको बताएंगे कि अगर आपको कभी भी अचानक कान में दर्द होने लगे तो आप कौन से तरीके अपनाकर दर्द से राहत पा सकते हैं. 


कान में दर्द से होने वाली दिक्कतें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

सबसे बड़ी बात तो यह है कि अगर कान में दर्द है तो अपने आप में बहुत बड़ी दिक्कत है. इसके साथ ही अगर आपके कान में दर्द होता है तो इससे आपको रुक-रुक कर सुनाई देता है. कान में दर्द से बुखार आ जाता है. सोने में दिक्कत होने लगती है. कान में खिंचाव आ जाता है. चिड़चिड़ापन और सिर दर्द होने लगता है. 


तुलसी का रस है कान के लिए फायदेमंद


तुलसी कई औषधीय गुणों के लिए जानी जाती है. अगर आप तुलसी का रस अपने कानों में डालते हैं तो इससे आपको कान के दर्द में रहत मिलती है. ताजा तुलसी से कम से कम 1-2 बूंद रस निकालें. इसको कान में डालें. इससे आपको 2 से 3 दिन में कानों के दर्द में राहत मिलेगी. 


यह भी पढ़ें: Video: स्टेज पर लड़की का डांस देख खुद पर काबू नहीं रख पाए चाचा, लचकाने लगे कमर


प्याज का रस है रामबाड़


अगर आपके कान में अक्सर दर्द रहता है. और आप इससे निजात पाना चाहते हैं तो इसमें प्याज आपको मदद कर सकता है. इसके लिए आपको एक प्याज भून कर इसका रस निकाल लेना होगा. इसकी 2 से 3 बूंदे अपने कान में डालनी होंगी. इससे आपको कान के दर्द में राहत मिलेगी. 


कान के दर्द में राहत देगा पिपरमेंट का रस


कान के दर्द के लिए पिपरमेंट का रस भी बहुत आराम दे सकता है. पिपरमेंट की पत्तियों को निचेड़ कर इसका रस निकाल लें. सुबह शाम इसकी 1 से 2 बूदें कान में डालने से कान के दर्द में राहत मिलेगा.


नोट: यह लेख महज सामान्य जानकारी पर आधारित है. अगर आपको किसी भी तरह की परेशानी है तो आप सबसे पहले अपने डॉक्टर से मिलें.


Video: