Makhana in Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिससे आज बहुत से लोग जूझ रहे हैं. डायबिटीज का इलाज अभी मुमकिन नहीं है लेकिन इसे कंट्रोल किया जा सकता है. अकसर लोगों का दावा रहता है कि मखाना शुगर लेवल को कम करता है. लेकिन क्या यह बात सही में सच है? आज हम आपको इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे और बताएंगे कि डायबिटीज में मखाना खाने का क्या रोल है, और क्या सही में मखाना डायबिटीज को कंट्रोल करता है. तो चलिए जानते हैं..


क्या मखाना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए फायदेमंद है?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

- इस दावे को लेकर कई रिसर्च की गई हैं, जिसमें से ज्यादातर चूहों पर हुई है. जिसमें कुछ दिनों तक चूहों को मखाने का एक्सट्रैक्ट दिया गया. जिसके बाद देखा हया कि उनका शुगर लेवल मैंटेन होने लगा है. ऐसा देखा गया कि मखाने से शरीर में कई ऐसे एन्जाइम बनते हैं जो शुगर को मैंटेन करने में मददगार होते हैं. इसके अलावा एक और रिसर्च में भी ऐसे ही नतीजे देखने को मिले.


- इसके अलावा जानवरों पर कई स्टडी की गई हैं जिसमें देखा गया है कि मखाना ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार होता है. लेकिन ऐसा देखा गया कि सभी जानवरों को काफी ज्यादा मात्रा में मखाना एक्सट्रैक्ट दिया गया था.


नहीं हुई है कोई ह्यूमन रिसर्च


इस दावे को लेकर कोई ह्यूमन रिसर्च नहीं हुई है. जिसकी वजह से यह साफ कह पाना कि सही नहीं होगा कि मखाना ब्लड शुगर मैनेजमेंट में फायदेमंद होता है या नहीं. इसलिए इस दावे को लेकर और भी रिसर्च होना बाकि है, क्योंकि तभी सभी चीजें साफ हो पाएंगी.


क्या डायबिटीज पेशेंट खा सकते हैं मखाना?


आपको बता दें डायबिटीज पेशेंट्स मखाने का सेवन कर सकते हैं. इसमें तकरीबन 70 फीसद कार्बोहाइड्रेट होता है. लेकिन ज्यादा फाइबर होने के कारण ये शुगर लेवल तेजी से नहीं बढ़ाता है. आप रोजाना की डाइट में मखाने का सेवन कर सकते हैं.