Lack of Sleep: आजकल की खराब लाइफस्टाइल और भागदौड़ भरी जिंदगी में लोगों के पास इतना वक्त नहीं है कि वह भरपूर नींद ले सकें. नींद हमारे सेहत के लिए काफी जरूरी होता है. भरपूर नींद लेने से पाचन क्रिया ठीक होने के साथ दिमाग को शांति मिलती है. इसके साथ ही इम्यून सिस्टम मजबूत होती है. नींद की कमी के वजह से कई तरह की बीमारियों का भी सामना करना पड़ता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स के मुताबिक, किसी भी शख्स को कम से कम 8 से 9 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. 


भरपूर नींद लेना क्यों है जरूरी 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

7 से 9 घंटे के दौरान, आपका शरीर रिपेयर मोड में चला जाता है. इससे आपका शरीर तरोताजा रहता है. भरपूर नींद लेने से आपकी कोशिकाएं और मसल्स का पुनर्निर्माण होता है. इससे आपका ब्रेन बूस्ट होता है. नींद दिमाग के लिए काफी जरूरी होता है. अगर आप 7 घंटे से कम नींद लेते है तोल इसका शरीर पर ये असर पड़ता है. आपको कई गंभीर समस्या हो सकती है. 


हर वक्त थकान महसूस होना


जब कोई शख्स 7 घंटे से कम सोते हैं, तो आपके शरीर के पास अलग-अलग स्लीप साइकिल से गुजरने का वक्त काफी कम होता है. जिसके वजह से आप सुबह में उठकर थका हुआ महसूस करते हैं. ये थकान पूरे दिन बनी रह सकती है, जिससे आपका फोकस किसी काम के प्रति खराब होता है. आप किसी काम को अच्छे तरीके से नहीं कर सकते हैं. इसके साथ ही सोचने की शक्ती और किसी मुद्दे पर फैसला लेने की क्षमता पर भी बुरा असर पड़ता है.


वजन अचानक बढ़ना


नींद और वजन में बहुत ही गहरा संबंध है. भरपूर नींद नहीं लेने से शरीर में दो हार्मोन्स, लेप्टिन और गेलिन का संतुलन बिगड़ जाता है. लेप्टिन पेट भरने का संकेत देता है. जबकि ग्रेलिन भूख को उत्तेजित करता है. भरपूर नींद नहीं लेने से दोनों हार्मोन्स का लेवल बढ़ जाता है, जिससे आपको तेजी से भूख लगता है. इसके साथ ही लेप्टिन का लेवल गिरने लगता है जिससे आपको पेट भरने का एहसास नहीं होता है और ये असंतुलन शाम के वक्त पर होता है, जिससे अचानक वजन बढ़ने लगता है. 


मानसिक स्थिति


भरपूर नींद न लेने से इसका असर हमारी मानसिक हालात पर भी पड़ता है. जितनी देर हम सोते हैं, तो उतनी देर में हमारे दिमाग को नई उर्जा पैदा होता है, लेकिन नींद पूरा न होने पर कई मानसिक समस्याएं हो सकती है और इससे भूलने की बीमारी जैसी समस्या हो सकती है. 


हार्ट अटैक का खतरा


भरपूर नींद न लेने के वजह से शरीर से विषाक्त पदार्थ साफ नहीं हो पाते है. जिससे हाई ब्लड प्रेशर की खतरा बढ़ जाती है. जिससे हार्ट अटैक का भी खतरा बढ़ जाता  है.


Zee Salaam Live TV