चेहरे पर कभी नहीं होंगी झुर्रियां, बस अपना लें ये घरेलू नुस्खे

आपकी त्वचा टैनिंग की वजह से मुरझाई हुई नजर आती है. त्वचा से दाग-धब्बों को दूर करने और रंगत निखारने, गोरी और ग्लोइंग त्वचा के लिए आपको कुछ ऐसे स्किन केयर के नेचुरल उपाय बता रहे हैं जिनके इस्‍तेमाल से आप केमिकल युक्त प्रोडक्‍ट्स से अपने स्किन को बचा सकेंगे.

जी सलाम वेब डेस्क Mon, 24 Jul 2023-4:34 pm,
1/8

संतरे के छिलके का इस्तेमाल फेस पैक के लिए कर सकते है. गोरी त्वचा के लिए संतरे के छिलके का पाउडर और कच्चा दूध मिक्स कर के मिश्रण को अपने चेहरे पर लगाने से चेहरे पर निखार आता है.  

2/8

मुल्तानी मिट्टी न सिर्फ त्वचा की गंदगी को निकालने में मदद कर सकती है, बल्कि ऑयली और ड्राई दोनों प्रकार की त्वचा के लिए बहोत फायदेमंद होती है.

 

3/8

आंवला और एलोवेरा त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है. यह टैनिंग हटा के स्किन को ग्लो देने का काम करता है. गर्मियों में यह दोनों ही इंग्रेडिएंट्स आप चाहे तो रोजाना इस्तेमाल कर सकते हैं. 

 

4/8

 आलू का रस डार्क स्किन को लाइट करने का काम करता है. इसका कोई साइड इफेक्ट नहीं होता है. इसमें मौजूद ब्लीचिंग एजेंट डेड स्किन को हटाकर त्वचा को नेचुरल ग्लो देता है .

 

5/8

गर्मी में धूप और प्रदूषण के कारण चेहरा काफी बेजान सा हो जाता है. ऐसे में चेहरे पर गुलाब जल लगाएं. गुलाब जल में मौजूद एंटी-इंफ्लामेटरी गुण त्वचा को ठंडा करने और इसमें मौजूद तत्व त्वचा की चमक को बढ़ाने और सुंदर बनाने में मदद करता है.

6/8

बेसन में नींबू और चुटकीभर हल्दी मिलाकर चेहरे और गर्दन पर लगाएं. ये मुंहासों और एक्ने को हटाने और दाग-धब्बों को दूर कर चेहरे को खूबसूरत बनाने में मदद करता है.

7/8

शहद को चेहरे पर लगाने से स्किन पर ग्लो आता है तथा झुर्रियों और दाग-धब्बों से भी छुटकारा मिलता है. शहद मॉइश्चराइजर का काम भी करता है.

 

8/8

चंदन का पाउडर चेहरे के दाग-धब्बे हटाने में काफी मदद करता है. चंदन का पाउडर और उसमें थोड़ा सा कच्चा दूध मिलाकर फेस पैक लगाने से कुछ ही दिनों में दाग-धब्बों से छुटकारा मिल जाएगा.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link