Water: फिट रहने के लिए 1 दिन में आखिर कितना पानी पीना चाहिए, आज मिल गया सही जवाब

आए दिन खबर आती रहती है कि एक स्वस्थ्य इंसान कितना पानी पीना चाहिए. हालांकि, अब इसको लेकर एक नया रिसर्च आया है. आइए जानते हैं रिपोर्ट में किया खुलासा हुआ है.

मोहम्मद अमजद शोएब Sat, 03 Aug 2024-4:00 pm,
1/8

एक स्वस्थ्य इंसान के लिए पानी कितना अहम है?

हमारे शरीर का करीब 70 फीसदी हिस्सा पानी से बना है और पृथ्वी की सतह का करीब 71 प्रतिशत हिस्सा भी पानी से ढका है. इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं कि एक स्वस्थ्य इंसान के लिए पानी कितना अहम है. लेकिन क्या आपको पता है कि फिट रहने के लिए एक दिन में आखिर कितना पानी पीना चाहिए? अगर नहीं तो आइए जानते हैं.

 

2/8

इलेक्ट्रोलाइट को संतुलित करने के लिए

किसी भी जीव के स्वस्थ रहने के लिए पानी बहुत ही जरूरी है.  ये इलेक्ट्रोलाइट को संतुलन बनाए रखने, मेटाबौलिज्म को इम्प्रूव, पेशाब के जरिए से टोक्सिक सब्सटांस को बाहर निकलने और शरीर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए यह आवश्यक है.

3/8

रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीने की जरूरत

रिपोर्ट में के मुताबिक, अक्सर शरीर में पानी की पर्याप्त मात्रा बनाए रखने के लिए रोजाना कम से कम 8 गिलास पानी पीने की सलाह दी जाती है. हालांकि, हर किसी के लिए एक ही पैमाना प्रयोग नहीं हो सकता. ऐसे में आइए जानते हैं कि किसे रोजाना कितना पानी पीना चाहिए?

 

4/8

गर्म जलवायु में रहने वालों को कितना पीना चाहिए?

गर्म जलवायु में रहने वाले इंसान या रेगुलर एक्सरसाइज करने वाले लोगों को ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है.  क्योंकि मसल टिश्यू में वसा ऊतक की तुलना में ज्यादा पानी होता है, इसलिए ज्यादा मांसपेशियों ( Muscles ) वाले लोगों को ज्यादा पानी की आवश्यक्ता होती है. 

 

5/8

डॉक्टर्स की है ये सलाह

ज्यादा उम्र के लोगों को भी डॉक्टर्स ठीक से हाइड्रेटेड रहने के लिए ज्यादा पानी पीने की सलाह देते हैं. दरअसल,  शारीरिक गतिविधियों के कारण शरीर से पसीने और सांस के जरिए पानी की कमी को बढ़ा देती है. गर्म और आर्द्र जलवायु ( Humid Climate ) इंसान के शरीर से पसीना ज्यादा आता है, जिसके कारण डिहाइड्रेट होने का खतरा बना रहता है. ऐसे में ऐसी जगह पर ज्यादा पानी पीने की जरूरत बढ़ जाती है.  

 

6/8

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली औरतों को कितना पीना चाहिए?

रिपोर्ट के मुताबिक, बुखार, दस्त और उल्टी जैसी स्थितियों की वजह से पानी की कमी ज्यादा होती है और इसलिए ज्यादा तरल पदार्थ के सेवन की जरूरत होती है.साथ ही गर्भवती और स्तनपान कराने वाली औरतों को ज्यादा तरल पदार्थों की जरूरत होती है.

 

7/8

इंसान की शारीरिक संरचना देता है संकेत

ब्रिटेन की नेशनल हेल्थ सर्विस के मुताबिक , लोगों को रोजाना 6 से  8 ग्लास तरल पदार्थ पीना चाहिए, जिसमें पानी और चीनी रहित पेय पदार्थ जैसे चाय और कॉफी भी शामिल हैं. हालांकि, किसी इंसान की शारीरिक संरचना भी ये संकेत देता है कि आपके लिए पानी की सही निर्धारित मात्रा कितनी है. एक इंसान को एक दिन में आठ गिलास से ज्यादा या कम पानी की जरूरत हो सकती है.

 

8/8

कितना पानी पीना चाहिए?

साल 2022 में साइंस जर्नल में प्रकाशित एक स्टडी में पाया गया कि एक दिन में 8 गिलास पानी पीना कई लोगों के लिए बहुत ज्यादा हो सकता है. स्टडी ने सुझाव दिया कि हमारे दैनिक पानी के सेवन का लगभग आधा हिस्सा खाना से आता है, इसलिए लोगों को प्रतिदिन केवल 1.5 से 1.8 लीटर पानी की जरूरत हो सकती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link