क्या होती है सरोगेसी, महिला की कोख किराए पर कैसे ली जाती है?

What is Surrogacy?: बॉलीवुड की जानी मानी हस्ती प्रियंका चोपड़ा (Priyanka Chopra) और निक जोनास (Nick Jonas) सरोगेसी (Surrogacy) के जरिए माता-पिता बन गए हैं.

जी सलाम वेब डेस्क Sat, 25 Jun 2022-12:59 pm,
1/6

क्या है सरोगेसी? सरोगेसी का मतलब होता है कि अपनी पत्नी के अलावा किसी दूसरी महिला के कोख में बच्चे को पालना. जो कपल पैरेंट बनना चाहते हैं लेकिन वह बच्चा पैदा नहीं करना चाहते वह ऐसा करते हैं.

2/6

इसमें पुरुष के स्पर्म उस महिला के कोख में प्रितरोपित करते हैं जिसकी कोख किराए पर ली जाती है. इसके बाद वह महिला प्रेग्नेंट होती है और बच्चे को जन्म देती है. इसे ट्रेडिशनल सरोगेसी कहते हैं.

3/6

दूसरे तरह की सरोगेसी को जेस्टेशनल सरोगेसी कहते हैं. इसमें बच्चे की चाह रखने वाले पुरुष के स्पर्म और बच्चे की चाह रखने वाली मां के अंडे का मेल टेस्ट ट्यूब में कराने के बाद सरोगेट मदर या उस महिला के यूट्रस में प्रत्यारोपित किया जाता है जिसकी कोख किराए पर ली गई है.

4/6

कौन हैं सरोगेट मदर? जो औरत अपनी कोख में दूसरे बच्चे को पालती है, वह सरोगेट मदर कहलाती है. सरोगेसी में एक महिला और कपल के बीच एंग्रीमेंट भी होता है. 

5/6

इसके बाद पैदा होने वाले बच्चे के माता-पिता कानूनी तौर से वह कपल होते हैं जिनके लिए सरोगेसी कराई गई है. या जो बच्चे को पालते हैं.

6/6

क्यों करते हैं सरोगेसी? सरोगेसी से बच्चा पैदा करने की कई वजहें हैं. जैसे कि कपल के अपने बच्चे नहीं हो पा रहे हैं. महिला बच्चे पैदा न करना चाह रही हो. गर्भधारण से जान जाने का खतरा हो.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link