Sleep Problem Solutions: आजकल के दौर में नींद न आने की समस्या से काफी लोग परेशान हैं. इसके पीछे आमतौर पर स्ट्रेस कारण हो सकता है, हालांकि कई और वजह भी होती हैं, जिसकी वजह से नींद की समस्या हो जाती है. नींद न आने से शरीर में थकान रहती है, हार्मोन लेवल खराब होने लगता है, मासपेशियां कमजोर होने लगती हैं और फोकस करने में दिक्कत का सामना करना पड़ता है. तो आइये जानते हैं कि नींद की समस्या को कैसे दूर करें.


नींद की समस्या कैसे दूर करें


कैफीन का इस्तेमाल


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

कैफीन का इस्तेमाल कम करें. आमतौर पर कैफीन दिमाग को एक्टिव करने का करता है, जिसकी वजह से नींद न आने की समस्या पैदा होती है. कैफीन सॉफ्टड्रिंक, चाय और कॉफी आदि में मिलता है. सोने से पहले 1-2 घंटों के अंदर किसी भी कैफीन वाली  चीज का सेवन करने से बचें.


एक्सरसाइज किया करें=


एक्सरसाइज किया करें, ये शरीर मे सेरोटेनिन लेवल को बढ़ाने का काम करती है, जिसकी वजह से नींद बेहतर आती है. एक्सरसाइज करने से मासपेशियां थक जाती है, और ऐसे में ब्रेन के पास रेस्ट करने का सिग्नल जाता है और आपको आसानी से और अच्छी नींद आती है.


पानी पिया करें


दिन भर में उचित मात्रा में पानी पिया करें, ऐसा करने से आपका शरीर हाइड्रेट रहेगा और आपको अच्छी नींद आएगी. बेड पर जाने के बाद आधिक मात्रा में पानी पीने से बचें, ऐसा करने से नींद आने में समस्या होगी. दिन में 2-3 लीटर पानी जरूर पिया करें.


मेडिकेशन


अगर आप रोजाना कोई दवाई लेते हैं, तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें. कई बार कुछ दवाईयां नींद न आने की समस्या पैदा कर देती हैं. ऐसे में डॉक्टर की राय लेने के बाद काम करना बहुत जरूरी है.


स्ट्रेस कम करें


स्ट्रेस नींद न आने का अहम कारण होता है. स्ट्रेस को कम करने के लिए आप एक्सरसाज कर सकते हैं, कोई खेल खेल सकते हैं या फिर योग कर सकते हैं. तीनों ही चीजें स्ट्रेस को कम करने का काम करते हैं. दिन में 30 मिनट से 1 घंटा इन चीजों के लिए जरूर निकालें