Til Benefits for health: तिल को काफी वक्त से दवाई के तौर पर इस्तेमाल किया जाता रहा है. शरीर की कमजोरी और कई और तरह की समस्याओं से निजात पाने के लिए तिल का इस्तेमाल होता है. आमतौर पर लोग तिल के लड्डू बनाकर खाना पसंद करते हैं. आज हम आपको तिल खाने के फादे बताने वाले हैं. तो चलिए जानते हैं.


1. पोषण से भरपूर


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

 तिल भरपूर मात्रा में फैट, प्रोटीन, विटामिन, मिनरल्स (जैसे कि कैल्शियम, मैग्नीशियम, आदि), और अन्य पोषक तत्वों का स्रोत होता है. ये सभी तत्व शरीर के लिए आवश्यक होते हैं और उसको हेल्दी रखने में मदद करते हैं.


2. हार्ट को रखता है हेल्दी


तिल में मौजूद अमीग्डालिन और विटामिन ई हार्ट को हेल्दी रखने का काम करता है और साख ही दिल की बीमारियों को कंट्रोस करने में मदद करता है. जिन लोगों को हार्ट की समस्या है वह डॉक्टर की सलाह के बाद तिल का सेवन कर सकते हैं.


3. हड्डियों की मजबूती: तिल में कैल्शियम, मैग्नीशियम, और कैलोरीम मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करते हैं.


4. मानसिक संतुलन: तिल में प्राकृतिक तौर पर विटामिन बी, मैग्नीशियम, और सेलेनियम होता है, जो तनाव को कम करने में मदद करते हैं और मानसिक संतुलन को बनाए रखते हैं।


5. डाइजेस्टिव हेल्थ: तिल में फाइबर की अच्छी मात्रा होती है, जो पाचन को सुधारती है और कब्ज को दूर करती है.


6. वजन कंट्रोल करता है: तिल में मौजूद फाइबर और प्रोटीन वजन नियंत्रण में मदद करते हैं, जो लोग वेट लॉस कर रहे हैं वह इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.


Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी पर आधारित है, किसी भी नुस्खे का सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है. गर्भवती महिलाएं और बीमार लोग डॉक्टर की राय के बाद ही इसका सेवन करें.