Vitamin Deficiency: आज कल खाना पीना ऐसा हो गया है कि लोगों को विटामिन्स की कमी होने लगी है. लोगों ने फल और हरी सब्जियों का सेवन कम कर दिया है और फास्ट फूड अपनाने लगे हैं. जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों के शरीर में विटामिन्स की कमी देखने को मिलती है. ऐसे में लोग मार्किट में मिलने वाले विटामिन सप्लीमेंट लेते हैं, और बिना हेल्थ एक्सपर्ट की सलाह के उन्हें खाते हैं. ऐसा करना बिलकुल गलत है. कई ऐसे विटामिन हैं जिनका रोजाना सेवन करना आपको काफी बीमार कर सकता है. तो आइये जानते हैं पूरी डिटेल


यह चार विटामिन बिना डॉक्टर की सलाह के न लें


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

आज हम आपको बताएंगे कि कौनसे विटामिन आपको डॉक्टर की सलाह के बगैर नहीं लेने चाहिए. अगर आप ऐसा करते हैं तो लेने के देने पड़ सकते हैं.
1- विटामिन-ए
2- विटामिन-डी
3- विटामिन-ई
4- विटामिन-के


ये सभी विटामिन फैट सोल्यूबल विटामिन कहलाते हैं, जो हमारे लिवर में जाकर फैट के साथ मिक्स हो जाते हैं और वहीं मौजूद रहते हैं. शरीर इनको धीरे-धीरे इस्तेमाल करता रहता है. वहीं इनके अलावा जो विटामिन हैं वह शरीर में ज्यादा होने पर पेशाब के साथ निकल जाते हैं और उन्हें वाटर सॉल्यूबल विटामिन कहते हैं.


क्या हैं इन विटामिन से खतरा?


अगर आप इन फैट सोल्यूबल विटामिन्स को ज्यादा लेते हैं तो तरह-तरह की हेल्थ कंडीशन होने के चांस रहते हैं. मिसाल के तौर पर विटामिन-ए का अधिक सेवन गर्भपात का कारण बन सकता है. विटामिन ई के अधिक सेवन से किडनी खराब हो सकती हैं. आइये जानते हैं इन विटामिन के शरीर में ज्यादा होने से क्या होता है.


- हाई बीपी की समस्या
- देखने में समस्या होना
- चक्कर आना और उल्टिया होना
- चक्कर आना और सिर दर्द
- बालों का टूटना और आखिर में गंजापन
- मासपेशियों में दर्द
- सोचने की क्षमता कम हो जाना
- लिवर डैमेड और हड्डियों का कमजोर होना
- किडनी से जुड़ी समस्याएं
- पीरियड्स का जल्दी या देर में आना


DISCLAIMER


हमेश डॉक्टर की सलाह के बाद ही इन विटामिन्स का सेवन करें. सही डाइट और शरीर में इनकी कमी के अनुसार ही ये डॉक्टर आपको इनके सप्लीमेंट सजेस्ट करेगा. अगर आपको सप्लीमेंट लेने के बाद किसी तरह की कोई समस्या होती है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें.