बुढ़ापा एक एक ऐसी चीज है जिसमें ज्यादातर इंसान कई चीजों के लिए मजबूर हो जाता हैं, उन्हें किन्हीं दूसरे लोगों पर निर्भर होना पड़ जाता है. इसीलिए ज्यादातर लोग अपनी जवानी में यही कोशिश में लगते रहते हैं कि उनका बुढ़ापा आसानी से निकल जाए. लेकिन अगर हम कहें कि अब बुढ़ापा खत्म करने की दवाई भी आ चुकी है तो क्या यकीन करेंगे? शायद नहीं. लेकिन कुछ वैज्ञानिक इस दिशा में लगे हुए और उन्हें कामयाबी मिलती दिखाई दे रही है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

अमेरिकी एक्सपर्ट्स ने एक आश्चर्यजनक प्रयोग की कामयाबी का दावा किया है. उन्होंने दावा किया है कि बूढ़े चूहे जवान दिखते हैं जबकि छोटे चूहे बूढ़े हो जाते हैं. वैज्ञानिक पत्रिका 'सेल' में छपी एक रिसर्च के मुताबिक अमेरिकी एपिजेनेटिक्स ने शुरुआत में उम्र बढ़ने को उलटने के लिए चूहों पर प्रयोग किया, जो कामयाब हो गया. विशेषज्ञों ने दावा किया एपिजेनेटिक यानी डीएनए और जीन में तब्दीली के तरीकों से बूढ़े चूहों को जवान बनाने का तजुर्बा कामयाब हुआ. जबकि कम उम्र के चूहों को बूढ़ा भी बनाया गया है. 


इतना ही नहीं, विशेषज्ञों ने दावा किया कि उनके इलाज और प्रयोगों से अंधे चूहों की आंखों की रोशनी वापस आ गई, जबकि उम्रदराज चूहों के आंतरिक अंग भी एक्टिव और जवान हो गए. वैज्ञानिकों के मुताबिक, प्रयोग के दौरान उन्होंने न सिर्फ युवा चूहों के आकार की जांच की, बल्कि उनके दिमाग और अंदरूनी अंगों की भी जांच की. तजुर्बे के बाद देखा गया कि बूढ़े चूहे फिर युवा चूहों की तरह बन गए.


विशेषज्ञों ने दावा किया कि मानव जीन (कोशिकाओं) में एक खास कैमिकल 'एपिजेनोम' के खराब होने से लोग बूढ़े हो जाते हैं और बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं. इसी कैमिकल में सुधार करके उम्र बढ़ने की रफ्तार को धीमा किया जा सकता है. एक्सपर्ट्स का दावा है कि मानव जीवन को एपिजेनेटिक्स यानी डीएनए और कोशिकाओं की तब्दीली और इलाज के ज़रिए से रोका, मोड़ा और बढ़ाया जा सकता है.


यानी इलाज के बताए गए तरीके के तहत डीएनए और जीन में बदलाव कर बूढ़े लोगों को जवान बनाया जा सकता है, जबकि बच्चों को बूढ़ा और बड़ों को जवान बनाया जा सकता है. टीम के वैज्ञानिक अपनी विवादित रिसर्च्स के लिए जाने जाते हैं और वर्षों से यह दावा करते रहे हैं कि उम्र बढ़ने को युवावस्था में बदला जा सकता है.


एक अमेरिकी सिटी में 19 साल तक मेयर के पद पर रही बिल्ली, फिर चमक गई उस शहर की किस्मत


ZEE SALAAM LIVE TV