Israel Lebanon War: लेबना में इजरायल के ताजा हमले में 10 लोगों की मौत हो गई है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया है कि इजरायल ने लेबनान के दक्षिणी इलाके पर हमला किया है. सिन्हुआ न्यूज एजेंसी ने जानकारी दी कि लेबनान के टायर शहर से 10 किमी दूर मौजूद कस्बा काना में इजरायल ने हवाई हमला किया. यह हमला रिहाइशी इलाके पर किया गया. भयानक हमले की वजह से इमारतें गिर गईं और पास की गाड़ियां टूट फूट गईं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

किया गया बचाव काम
नेशनल न्यूज एजेंसी के मुताबिक बचाव दल और फायर फाइटर मौके पर पहुंचे. उन्होंने इलाके में लगी आग को बुझाया और जख्मियों को टायर के अस्पताल में पहुंचाया. इस साल 23 सितंबर के बाद से इजरायल लेबनानी संगठन हिजबुल्लाह से दुश्मनी के चलते लेबनान पर हमले कर रहा है.  


एक साल में 2350 मौतें
पिछले साल 8 अक्टूबर के बाद से इजरायल और हिजबुल्लाह में जंग जारी है. इसके बाद से इजरायल लेबनान में लगातार हमले कर रहा है. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय की मानें तो बीते एक साल में लेबनान में 2350 लोगों की मौत हो चुकी है. इसके अलावा 10906 लोग जख्मी हो चुके हैं.


यह भी पढ़ें: लेबनान पर UN की चौंकाने वाली रिपोर्ट! 4 लाख बच्चे हुए विस्थापित; किसी को तालीम नहीं


1500 से ज्यादा विस्थापित
इजरायल ने पिछले महीने यानी कि 23 तारीख से लेबनान में हिजबुल्लाह के ठिकानों पर कई हवाई हमले किए हैं. इन हमलों में 1,500 से ज्यादा लोग मारे गए हैं और दस लाख से ज्यादा लोग विस्थापित हुए हैं.


हिजबुल्लाह क्यों कर रहा हमला?
यह हवाई हमले इसलिए हो रहे हैं, क्योंकि हिजबुल्लाह गाजा में हमास का सपोर्ट करता है. हिजबुल्लाह का कहना है कि जब तक इजारयल हमास के साथ जंगबंदी नहीं कर लेता है, तब तक वह इजरायल के खिलाफ जंग बंद नहीं करेगा. इजरायल ने बीते एक साल में हमास वाले इलाके गाजा पर लगातार हमले किए हैं. इन हमलों में गाजा में 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है. इजरायल ने 1 अक्टूबर को दक्षिणी लेबनान में जमीनी अभियान शुरु कर संघर्ष को और बढ़ा दिया.