Hezbollah Attack on Israel: इजरायल और हिजबुल्लाह के दरमियान संघर्ष जारी है. लेबनान पर इजरायल ने कई हमले किए हैं. ऐसे में अब हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमला किया है. इस हमले में इजरायल के 4 फौजी मारे गए हैं और 60 लोग जख्मी हो गए हैं. इजरायल मिलिट्री की मानें तो हिजबुल्लाह ने उसके उत्तरी और सेंट्रल इलाके में मौजूद कई आर्मी बेस पर हमला किया है. बताया जाता है कि पिछले साल अक्टूबर से दोनों के दरमियान संघर्ष शुरू हुआ है, लेकिन यह अब तक का सबसे भयानक हमला है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस इलाके पर हुआ हमला
इजरायल की फोर्स (IDF) ने कहा है कि हिजबुल्लाह ने इजारायल की राजधानी तेल अवीव के पास बेन्यामिना पर एक ड्रोन छोड़ा. यह इलाका लेबनान की सरहद से लगा हुआ है और तेल अवीव के उत्तर में 40 किमी तक फैला हुआ है. IDF ने तस्दीक की कि इस हमले में 7 आर्मी बुरी तरह जख्मी हो गए. इजरायल इमरजेंसी सर्विस मैगेन डेविड एडम ने बताया कि 61 लोग जख्मी हुए हैं.


यह भी पढ़ें: इसराइल का गाजा पट्टी में भीषण हमला, एक ही परिवार के 8 लोग समेत 18 की मौत


हिज्बुल्लाह ने ली जिम्मेदारी
ईरान समर्थित लड़ाके हिजबुल्लाह ने इजरायल पर हमले की जिम्मेदारी ली. हिजबुल्लाह ने कहा है कि यह लेबनान पर इजरायल के हमले का जवाब है, जो उसने बृहस्पतिवार को किया था. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक इजरायली हमले में 22 लोगों की मौत हुई थी और 117 लोग जख्मी हुए थे.


जारी रहेगा इजरायल पर हमला
हिजबुल्लाह का कहना है कि यह हमला इजरायल की गोलानी ब्रिगेड को निशान बना कर किया गया. यह इजरायल की पैदल सेना है और लेबनान के दक्षिण में तैनात है. हिजबुल्लाह ने उसके मारे गए नेता हसन नसरल्लाह की तरफ से एक खत जारी किया है, इस खत में अपने सदस्यों, अपने लोगों, अपने परिवार, अपने देश, अपने मूल्यों और अपनी गरिमा की रक्षा करने की गुजारिश की गई है. हिजबुल्लाह ने इजरायल को एक चेतावनी दी है कि अगर वह लेबनान पर हमले करता है, तो उस पर और हमले किए जाएंगे.


इजरायल का जवाब
हिजबुल्लाह की इस बयानबाजी पर इजरायल की सेना IDF के प्रवक्ता रियर एडमिरल डेनियल हगारी ने कहा है कि "मिलिट्री इस मामले की जांच कर रही है. जांच से मामले का पता चल पाएगा. हमें अपने डिफेंस को और मजबूत करने की जरूरत है."