China on Israel-Palestine Conflict: गाजा में जारी हिंसा के बीच चीन ने UN में बड़ा बयान दिया है. संयुक्त राष्ट्र में चीनी स्थायी रिप्रेजेंटेटिव झांग जून ने आज यानी 22 जनवरी को UN से फिलिस्तीन हिंसा को हल करने के लिए 'टू स्टेट' समाधान लागू करने आह्वान किया है. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

झांग जून ने सोशल मीडिया साइट एक्स पर लिखा, "यह संयुक्त राष्ट्र में फिलिस्तीन के लिए पूर्ण सदस्यता समेत ठोस कदमों के साथ टू-स्टेट समाधान को लागू करने का सही वक्त है." इससे पहले, गुटेरेस ने कहा था कि इसराइल और फिलिस्तीनियों के लिए 'दो-स्टेट' समाधान को एक्सेप्ट करने से इनकार करना और फिलिस्तीनी लोगों के लिए राज्य के अधिकार से इनकार करना अस्वीकार्य है.


UN ने कही ये बात
संयुक्त राष्ट्र चीफ ने एक्स पर लिखा, "फिलिस्तीनी लोगों के अपना देश बनाने के अधिकार को सभी को मान्यता देनी चाहिए." वहीं, इसराइल के पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने विभिन्न मध्यस्थों के जरिए प्रस्तावित फिलिस्तीन-इसराइल हिंसा के दो-स्टेट समाधान को पूरी तरह से अस्वीकार कर दिया.


दोनों के बीच 7 अक्टूबर से हिंसा जारी
ख्याल रहे कि इसराइल और हमास के बीच 7 अक्टूबर से हिंसा जारी है. इस हिंसा में अब तक 25 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. इससे गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है. इस हिंसा के वजह से लाखों लोग रिफ्यूजी कैंपों में रहने पर मजबूर हैं. लोगों को दो जून की रोटी नसीब नहीं हो रही है. UN के अधिकारी ने दावा किया था कि गाजा में हर दिन दो माएं मारी जा रही है. 


इसराइल कर रहा है लगातार हमला
हमास ने 7 अक्टूबर को हमला किया था. इस हमले 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी. हमले के बाद हमास के लड़ाकों ने 250 इसराइली आम नागरिकों को बंधक बना लिया था. इसके बाद इसराइल ने जवाबी कार्रवाई करते हुए गाजा पट्टी पर हमला कर दिया. इस हमले में हजारों लोगों की मौत हुई है. वहीं. 60 हजार से ज्यादा लोग घायल हुए हैं.