Israel Hamas War: इसराइल गाजा और  लेबनान में अपने हवाई हमले जारी रखे हैं. वहीं, हिज्बुल्लाह भी रुक-रुककर इसराइल पर हमला कर रहे हैं. इसी बीच मिस्र के टॉप सिक्योरिटी अफसरों ने काहिरा में हमास के नेताओं के एक डेलिगेशन से मुलाकात की, जिसमें गाजा में सीजफायर पर चर्चा की गई. यह जानकारी मिस्र प्रेस सेंटर ने दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इस मीटिंग का मकसद गाजा पट्टी में मौजूदा हालात और शांति बहाल करने के रास्तों पर चर्चा करना था. सिन्हुआ समाचार एजेंसी के मुताबिक, यह बैठक मिस्र के गाजा में सीजफायर वार्ताओं को फिर से शुरू करने की कोशिशों के बीच हुई है.


बता दें, पिछले कुछ महीनों में दोहा और काहिरा में कई दौर की बातचीत हुई, लेकिन अभी तक जंग खत्म करने के लिए कोई ठोस समझौता नहीं हो सका है. यह संघर्ष एक साल से ज्यादा वक्त से चल रहा है. मिस्र और कतर ने इसराइल और हमास के बीच मध्यस्थता की है, लेकिन अगस्त में यह वार्ताएं बिना किसी नतीजे के ही टूट गई थी. यह बातचीत 7 अक्टूबर 2023 को हमास द्वारा दक्षिण इसराइल पर हमले के बाद शुरू हुई थीं.


हास डिप्टी चीफ ने मिस्र की खुफिया एजेंसी के प्रमुख से की मुलाकात
हमास द्वारा संचालित अल-अक्सा टीवी ने गुरुवार को जानकारी दी कि हमास के मुख्य वार्ताकार और गाजा के डिप्टी चीफ खलील अल-हय्या ( Khalil Al-Hayya ) की अगुआई में एक डेलिगेशन काहिरा पहुंचा है, जहां उनकी मुलाकात मिस्र की खुफिया एजेंसी के चीफ हसन महमूद राशद से हुई.


यह भी पढ़ें:- कतर के 6 पत्रकारों से डरा इसराइल! हमास की मदद करने का लगाया आरोप, आतंकी घोषित


 


इसराइली पीएम ने मिस्र की तारीफ की
इसराइली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ( Benjamin Netanyahu ) ने गुरुवार को कहा कि वह गाजा में बंधकों की रिहाई के लिए मिस्र की मध्यस्थता की कोशिशों का इस्तकबाल करते हैं. गुरुवार को कतर और अमेरिकी डिप्लोमेट्स ने बताया कि आने वाले दिनों में दोहा में अमेरिका और इसराइली वार्ताकार फिर से बातचीत करेंगे ताकि गाजा में सीजफायर और बंधकों की रिहाई के लिए समझौता किया जा सके.


इसराइली हमले में 23 हजार फलस्तीनियों की गई जान
गुरुवार को जारी गाजा के हेल्थ अफसरों की रिपोर्ट के  मुताबिक, इसरायली हमलों में मरने वाले फलस्तीनियों की संख्या 42,847 तक पहुंच गई है.