Hamas News: इजराइल के रक्षा मंत्री योव गैलेंट ने रविवार को कहा कि विदेश में हमास के लीडर्स अपने गाजा नेता याह्या सिनवार को बदलना चाहता है. क्योंकि खान यूनिस में संगठन की बटालियनों को तबाह कर दिया गया है और राफा में आक्रामक हमला हो रहा है. सुरक्षा बलों को अभी तक सिनवार, या हमास के सैन्य कमांडर मोहम्मद दीफ और उनके डिप्टी मारवान इस्सा पर हाथ नहीं आए हैं. लेकिन सिनवार कथित तौर पर जनवरी के आखिर से विदेश में संगठन के नेतृत्व के संपर्क से बाहर है और चल रही बंधक वार्ता में उसकी भागीदारी सवालों के घेरे में है.


हमास का बदलेगा नेतृत्व


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इज़राइल रक्षा बलों के दक्षिणी कमान के प्रमुख मेजर जनरल यारोन फिंकेलमैन के साथ एक आकलन के बाद गैलेंट ने कहा, "हमास को अपने कमांडरों पर भरोसा नहीं है - यह एक बहुत ही ध्यान देने वाली बात है." उन्होंने आगे कहा,"हमास-गाजा एमआईए है, जमीनी स्तर पर नेतृत्व के बीच बात करने वाला कोई नहीं है.'' उन्होंने आरोप लगाया कि विदेश में हमास नेतृत्व गाजा में नए नेताओं की तलाश कर रहा है. इसका मतलब है कि गाजा को कौन चलाएगा, इसके लिए हमास में बातचीत हो रही है."


इजराइल ने अल नासिर अस्पताल से पकड़े लोग


खान यूनिस में मौजूद अल नासिर अस्पताल से इजराइल ने 200 लोगों को हिरासत में लिया है. इन पर आरोप लगाया गया है कि वह हमास से जुड़े हैं. इसके अलावा कुछ ऐसा ही अल अमल अस्पताल में आईडीएफ ने किया है. गैलेंट ने कहा, "यहां उनकी हिफाजत के लिए कई नहीं आने वाला है, कोई ईरानी नहीं, कोई अंतरराष्ट्रीय सहायता नहीं है." उन्होंने कसम खाई कि सेना हमास की बाकि छह बटालियनों - मध्य गाजा में दो और राफा में चार - को नष्ट कर देगी.


बता दें राफा मिस्र की सीमा के सटा हुआ है और यहां लाखों की तादाद में फिलिस्तीनी रहते हैं. राफा में उन लोगों ने भी शरण ली हुई है, जो जंग से बचकर आए हैं. 7 अक्टूबर से अभी तक गाजा में 28 हजार से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है. बीते रोज हुए इजराइली हमलों में भी दर्जनों लोगों की जान गई है.