Israel Hezbollah War: लेबनान में 27 सितंबर को इसराइली हमले में हिज्बुल्लाह के नेता हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह की मौत के बाद इलाके में तनाव लगातार बढ़ रहा है. गुरुवार की रात ईरान ने इसराइल पर मिसाइलों से भारी हमले किए. ईरान की रिवोल्यूशनरी गार्ड (IRGC) ने 180 से ज्यादा बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हमास, हिज्बुल्लाह, हूतियों के बाद ईरान के इस हमले के से इसराइल बौखला गया है. इसराइल ईरान समर्थित हिज्बुल्लाह से बदला लेने के लिए ग्राउंड पर ऑपरेशन शुरू कर दी है. लेकिन लेबनान में घुसने से पहले ही बॉर्डर पर करारा जवाब देने के लिए हिज्बुल्लाह लड़ाके पूरी तरह से तैयार नजर रहे हैं. हिज्बुल्लाह ने इसराइल को करारा जवाब भी दे दिया है.


एक कमांडर समेत 14 इसारइली सैनिक ढेर
अलजजीरा के मुताबिक, लेबनानी ग्रुप हिज्बुल्लाह ने जमीनी लड़ाई में इसराइल के एक कमांडर समेत 14 इसराइली सैनिकों को मार गिराया है. दक्षिणी लेबनान में हिज़्बुल्लाह लड़ाकों और इसराइली सैनिकों के बीच लड़ाई तेज़ हो गई है.कुछ दिन पहले इसराइल ने कहा था कि वह लेबनान में हिज्बुल्लाह के ठिकानों को निशाना बनाने के लिए जमीनी आक्रमण कर रहा है. इसराइल के जमीनी आक्रमण का जबाव देने के लिए हिज़्बुल्लाह ने भी मोर्चा संभाल लिया है. 


यह भी पढें:- इसराइल को दोहरी चोट, हिज्बुल्लाह ने लेबनान में मार गिराया IDF का कमांडर


 


हिज्बुल्लाह ने दावा किया है कि दक्षिणी लेबनान के बॉर्डर के पास दो जगहों पर उसका सामना इसराइल डिफेंस फेर्सेस से हुआ है. दोनों के इस झड़प में इसराइल को ज्यादा नुकसान पहुंचा है, जिसकी पुष्टि खुद इसराइल ने की है.


इसराइल की घुसपैठ को किया नाकाम
इससे पहले लेबनानी सेना ने एक बयान जारी कहा था कि साउथ लेबनान में इसराइली सैनिकों ने ड्रोन से अटैक किया है. इस हमले में एक सैनिक जख्मी हुआ है.  वहीं, हिज्बुल्लाह ने दावा किया था कि लेबनान बॉर्डर पर विस्फोट कर दुश्मनों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया.