Israel Hezbollah War: लेबनान में पेजर और वॉकी टॉकी अटैक के बाद हिज्बुल्लाह ने बदला लेने के लिए बेहद ही विध्वंसक अंदाज में इसराइल पर कई हमले किए. लेबनानी संगठन के लड़ाकों ने "फ़ादी 1", "फ़ादी 2" और "फ़ादी 3"समेत दर्जनों मिसाइलें उत्तरी इसराइल के हाइफा शहर और वहां मौजूद एयरबेस पर गिराकर तहस नहस कर दिया. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इसके जवाब में इसराइल ने भी लेबनान में हिज्बुल्लाह के 300 से ज्यादा ठिकानों पर हमला किया, जिसमें करीब 500 लोगों की मौत हुई थी. अब हिजबुल्लाह ने फिर से अपनी ताकत दिखाते हुए इसराइल स्थित "मोसाद" के हेडक्वार्टर को निशना बनाते हुए सबसे ताकतवर 'कादर 1' बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की. हालांकि, इस पर अभी तरक इसराइल की तरफ से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है.  


हिज्बुल्लाह ने तेल अवीव में दिखाई अपनी ताकत
हिज्बुल्लाह ने पहली बार बुधवार को लेबनान से इसराइल की खुफिया एजेंसी मोसाद के मुख्यालय पर मध्यम दूरी की सतह से सतह पर मार करने वाली बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च इस्तेामल किया. इसकी जानकारी खुद हिज्बुल्लाह ने दी.


हिज्बुल्लाह ने अपने बयान में कहा, "गाजा पट्टी में हमारे फलस्तीनी लोगों के समर्थन में और लेबनान और उसके लोगों की रक्षा में आज हमने मोसाद मुख्यालय को निशाना बनाते हुए 'कादर 1' बैलिस्टिक मिसाइल लॉन्च की." उन्होंने कहा कि  मोसाद  जिसका मुख्यालय तेल अवीव में स्थित है, वही पेजर और वायरलेस उपकरणों के जरिए हिज्बुल्लाह नेताओं की हत्या का जिम्मेदार है."


यह भी पढ़ें:- गाजा की तरह तबाह हो जाएगा लेबनान? हिजबुल्लाह को इजरायल ने दिया अल्टीमेटम


 


हिज्बुल्लाह- इसराइल के बीच बढ़ा तनाव
हाल के दिनों में हिज़्बुल्लाह और इज़रायली सेना के बीच टकराव बढ़ गया है. हिज्बुल्लाह ग्रुप ने "फ़ादी 1", "फ़ादी 2" और "फ़ादी 3" समेत दर्जनों मिसाइलों का इस्तेमाल करते हुए उत्तरी इसराइल में सैन्य स्थलों पर गोलाबारी शुरू कर दी है. हालांकि इसके जवाब में इसराइल भी लेबनान पर लगातार हमले कर रहे हैं.  


हिज्बुल्लाह क्या है आरोप?
बता दें, पिछले साल 8 अक्टूबर को इसराइल और हमास बीच जिंग छिड़ने के बाद हिजबुल्लाह ने फलस्तीनियों के समर्थन में एकजुटता दिखाते हुए सीमा पर लगातार गोलाबारी कर रहे हैं. हालांकि, पेजर अटैक के बाद दोनों के बीच तनाव बढ़ गया है. हिज्बुल्लाह का आरोप है कि लेबनान में हुए दोनों उपकरणों में इसराइल ने ही हमले करवाए हैं.