Israel Iran War: ईरान के फॉरेन मिनिस्टर के स्पोक्सपर्सन इस्माइल बाघेई ने शुक्रवार को सीरिया-लेबनान बॉर्डर पर मौजूद ईरानी हॉस्पिटल पर इसराइल की एयर स्ट्राइक को 'युद्ध अपराध' करार दिया. एक बयान में बाघई ने ईरानी रेड क्रिसेंट सोसाइटी (IRCS) द्वारा संचालित 56 बिस्तरों वाले हॉस्पिटल को निशाना बनाने के लिए इसराइल की तीखी आलोचना की.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबक, बाघेई ने कहा कि गाजा, लेबनान और सीरिया में हॉस्पिटल्स और बचाव केंद्रों पर इसराइल के लगातार हमले "सभी इंटरनेशनल रेगुलेशन और मानदंडों के खिलाफ उसके विद्रोह का साफ संकेत हैं."


आधिकारिक समाचार एजेंसी आईआरएनए के मुताबिक, IRCS के अध्यक्ष पीर-होसैन कोलीवंद ने भी एयर स्ट्राइक की निंदा करते हुए इसे 'इंटरनेशनल मानवीय कानून का स्पष्ट उल्लंघन' बताया जो रेस्क्यू और मेडिकल सेंटर पर हमलों को बैन करता है. उन्होंने कहा कि अस्पताल पर आईआरसीएस का झंडा लगा हुआ था.


ईरान के साथ की बैठक
ईरानी विदेश मंत्री सैय्यद अब्बास अराघची ने गुरुवार को कतर के फॉरेन मिनिस्टर शेख मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान बिन जसीम अल-थानी के साथ दोहा में एक बैठक की. इस दौरान उन्होंने कहा कि इसराइल का 'जंग' पश्चिम एशिया में असुरक्षा और अस्थिरता की सबसे बड़ी वजह है.


कतर ने की ये अपील
ईरानी विदेश मंत्रालय के मुताबिक, अराघची ने लेबनान और गाजा में 'नरसंहार' और बुनियादी ढांचे के विनाश रोकने का आह्वान किया. वहीं, कतर के विदेश मंत्री ने इसराइल के 'क्राइम' को रोकने, स्थिरता को बढ़ावा देने और फलस्तीनी और लेबनानी लोगों का सपोर्ट करने के लिए सहयोग की अपील की.


यह भी पढ़ें:- चारों तरफ बिखरी लाशें, इजरायल ने हॉस्पिटल पर की भीषण बमबारी


ईरान-इसराइल में भारी तनाव
ईरानी हॉस्पिटल पर यह हमला ऐसे वक्त में हुआ है जब इसराइल और ईरान के बीच तनाव चरम पर है. पिछले दिनों एक साल में दूसरी बार तेहरान ने इसराइल पर मिसाइल हमला किया. जिसके इसराइल ने ईरान को करारा जवाब देने का ऐलान किया हैय. वहीं ईरान के सुप्रीम लीडर अयातुल्लाह अली खामेनेई ने मिसाइल हमले को पूरी तरह से सही बताया था.