Israel Hezbollah War: 7 अक्टूबर को गाजा में युद्ध की शुरुआत के बाद से ईरान समर्थित शिया आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह के खिलाफ इजरायल के जरिए हमले किए जा रहे हैं. इस बार आईडीएफ ने अभी तक का सबसे बड़ा हमला किया है. इज़राइल का यह हमला दक्षिणी लेबनान में हुआ है, जिसमें लगभग 500 लोग मारे गए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा कि लगभग 1,650 लोग घायल हुए हैं और मरने वालों में लगभग 100 महिलाएं और बच्चे शामिल हैं.


लेबनान में इज़राइल का बड़ा हमला


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेबनान के साथ इज़राइल की उत्तरी सीमा पर छोटी-मोटी झड़पें रोजाना की बात हो गई हैं, क्योंकि हिज़्बुल्लाह हर रोज़ इज़राइल में सैकड़ों रॉकेट दागता रहता है. ग्रुप का कहना है कि उसकी कार्रवाई गाजा में इज़राइल के क्रूर सैन्य अभियान से बचे फिलिस्तीन के लोगों के साथ एकजुटता में है.


रविवार को हिज़बुल्लाह ने किया था हमला


रविवार को, हिज़बुल्लाह ने 100 से ज्यादा रॉकेट लॉन्च किए थे. यह हमला इज़राइल की तरफ से किए गए पेजर्स अटैक के जवाब में था. इस हमले में लेबनान के हिजबुल्लाह सदस्यों के जेब में रखे पेजर्स और वॉकी टॉकी फट गए थे. जिसमें संगठन को भारी नुकसान हुआ था.


इज़राइल बोला जंग ही एक रास्ता


इजराइल ने दावा किया था कि हिजबुल्लाह के हमलों को रोकने के कूटनीतिक कोशिशें नाकामयाब हो रही हैं, और उत्तरी सीमाओं पर हमलों को रोकने और नागरिकों को उनके घरों में लौटने में सक्षम बनाने के लिए पूर्ण युद्ध ही एकमात्र रास्ता हो सकता है.


नेतन्याहू बोले हम रहते हैं खतरे से आगे


इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने आने वाले "जटिल दिनों" की भविष्यवाणी करते हुए कहा, "मैं इजराइल की नीति को स्पष्ट करना चाहता हूं: हम खतरे का इंतजार नहीं करते, हम उससे आगे रहते हैं."


लेबनानी लोगों को दिए गए एक वीडियो संदेश में नेतन्याहू ने कहा कि इजरायल का अभियान उनके खिलाफ नहीं है और उन्होंने उनसे "अभी खतरे से बाहर निकलने" की गुज़ारिश की है. नेतन्याहू ने कहा कि लंबे वक्त से हिजबुल्लाह आपको मानव ढाल के तौर पर इस्तेमाल कर रहा है.


उन्होंने कहा,"उन्होंने आपके लिविंग रूम में रॉकेट और आपके गैरेज में मिसाइलें रखी हैं. इनका लक्ष्य सीधे हमारे शहर और नागरिक हैं. हिजबुल्लाह के हमलों से अपने लोगों की रक्षा के लिए हमें उन हथियारों को लेना चाहिए."