October 7: इजराइल ने रविवार को 7 अक्टूबर को हमास हमले की बरसी की पहली शाम पर बेरूत के उपनगरों में हवाई हमले किए हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि दिन में पहले बेरूत के दक्षिण-पूर्व में क़मातियाह शहर पर एक अलग इजराइली हमले में तीन बच्चों सहित छह लोगों की मौत हो गई. जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह ने सोमवार सुबह इजराइल के हाइफ़ा पर हमला किया है.


रविवार रात इजराइल की एयरस्ट्राइक


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रविवार को बेरूत का आसमान फिर से नए हवाई हमलों से जगमगा उठा, एक दिन पहले इजरायल ने सितंबर में अपने हवाई ऑपरेशन को तेज करने के बाद से दक्षिणी उपनगरों में सबसे भारी बमबारी की थी, जिसे दहियाह के नाम से जाना जाता है. इजरायली सेना ने हमले की पुष्टि करते हुए कहा कि यह ईरान समर्थित आतंकवादी समूह हिजबुल्लाह को निशाना बनाकर किया गया था.


हिजबुल्लाह ने की जवाबी कार्रवाई


जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह ने इजराइल के तीसरे सबसे बड़े शहर हाइफा पर हमला किया - जिसमें 10 लोग घायल हो गए. एक बयान में हिजबुल्लाह ने कहा कि उसने हाइफा के दक्षिण में एक सैन्य अड्डे को "फादी 1" मिसाइलों से निशाना बनाया. रायटर्स की रिपोर्ट के मुताबिक, इजराइली पुलिस के अनुसार, कुछ लोगों को मामूली चोटें आईं और इमारतों को नुकसान पहुंचा है.


रात भर में 30 से ज्यादा हमले


एपी की रिपोर्ट के मुताबिक, लेबनान ने रात भर में 30 से अधिक हमले किए जाने की जानकारी दी है, जबकि इजरायली सेना ने कहा है कि लगभग 130 प्रोजेक्टाइल लेबनान से इजरायली इलाके में आए हैं. इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने रविवार को जीत हासिल करने की कसम खाई और कहा कि उनके देश की सेना ने हमास के 7 अक्टूबर के हमले के बाद से एक साल में "वास्तविकता को पूरी तरह से बदल दिया है". उन्होंने इजरायली सैनिकों को आश्वासन दिया कि वे "जीतेंगे".


पिछले हफ़्ते इजरायल पर हुए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के बाद इजरायल ने ईरान पर हमला करने की कसम खाई है. इस बीच, 7 अक्टूबर के हमले की याद में होने वाले कार्यक्रमों को देखते हुए देश सोमवार को भी हाई अलर्ट पर है.