Gaza News: गाजा में लगातार हमलों के बीच इजराइल ने एक बड़ा दावा किया है. इजराइल का कहना है कि हाल ही में हुए एक हमले में हमास का सीनियर लीडर याह्या सिनवार शायद मारा गया है. फिलाहल इज़राइली डिफेंस फोर्स इस मामले की जांच कर रही है. बता दें, आईडीएफ ने शनिवार को एक स्कूल पर हमला किया था. इस स्कूल में वॉर से बचे हुए लोगों ने शरण लिया हुआ था.


इजराइली मिलिट्री ने क्या कहा?


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इज़राइली मिलिट्री ने कहा था कि उसने हमास के कमांड सेंटर को टारगेट किया था. लेकिन फिलिस्तीनी हेल्थ अथॉरिटी का कहना है कि 22 मरने वाले लोगों में बच्चे और औरतें शामिल थे. रविवार को जारी की गई एक रिपोर्ट में इजराइली मीडिया आउटलेट ने हा कि अधिकारी इस मामले की जांच कर रहे हैं कि सिनवार की इस हमले में मौत हुई है या नहीं.


न्यूज रिपोर्ट में कहा गया है,"वाल्ला समाचार साइट ने लिखा है कि शिन बेट ने रिपोर्ट को खारिज कर दिया है और उनका मानना ​​है कि सिनवार जिंदा है. जांच की जा रही खुफिया जानकारी के मुताबिक सिनवार गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान मारा गया था."


टाइम्स ऑफ इजराइल ने बताया कि कैस्पिट ने तर्क दिया कि सिनवार का इतिहास देखकर ऐसा लगता है कि वह मरा नहीं है, क्योंकि पिछले हमलों के बाद वह गायब हो गया था और उसकी मौत की अटकलें लगाई जाने लगी थीं.ॉ


कौन है याह्या सिनवार?


याह्या सिनवार अक्टूबर 7 को हुए हमले का मास्टरमाइंड था. इस हमले में 1500 लोगों की जान गई थी. तभी से यह जंग जारी है और इजराइली फोर्सेज़ गाजा में है, और लगातार हमलों में 41 हजार से ज्यादा फिलिस्तीनियों की जान जा चुकी है. 


1962 में जन्मे सिनवार हमास के शुरुआती सदस्यों में से एक थे, जिसका गठन 1987 में हुआ था. उन्होंने उग्रवादी समूह की सुरक्षा शाखा का नेतृत्व किया, जिसने संगठन से इज़रायली जासूसों को बाहर निकालने का काम किया. 1980 के दशक के अंत में उसे इज़रायल ने गिरफ़्तार किया और उसने 12 संदिग्ध सहयोगियों की हत्या करने की बात स्वीकार की, जिसके कारण उसे "खान यूनुस का कसाई" के तौर पर भी उसे जाना जाता है.


यह भी पढ़ें: कौन है हमास का नेता याह्या सिनवार, जिसे कसाई मानकर खौफ़ खाता है ताक़तवर इसराइल


सिनवार को उम्र कैद की सज़ा


जेल में, सिनवार ने काम करने की स्थितियों को बेहतर बनाने के लिए विरोध प्रदर्शन आयोजित किए. उन्होंने हिब्रू और इज़राइली समाज का भी अध्ययन किया. 2008 में, इज़राइली डॉक्टरों के इलाज के बाद वह मस्तिष्क कैंसर से उबर गया. 2011 में एक्सचैंज डील में सिनवार को छोड़ दिया गया था.