Lebanon Israel War: लेबनान में इजरायल और हिजबुल्लाह के चीफ भीषण जंग जारी है. इस बीच IDF ने उत्तरी लेबनान में भीषण बमबारी की है. जिसमें कम से कम 18 लोग मारे गए हैं. जबकि 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस हमले में कई इमारते नष्ट हो चुकी है. लेबनानी रेड क्रॉस ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

लेबनानी रेड क्रॉस ने क्या कहा?
लेबनानी रेड क्रॉस ने कहा कि उत्तरी लेबनान में एक अपार्टमेंट बिल्डिंग पर इजरायली हवाई हमला हुआ, जिसमें कम से कम 18 लोग मारे गए. वहीं, इजरायली सेना की तरफ से तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. यह हमला देश के दक्षिण और पूर्व में हिजबुल्लाह आतंकवादी समूह के मुख्य गढ़ों से दूर, एतो गांव में एक छोटे से अपार्टमेंट की इमारत पर हुआ.


इजरायली फौज ने की अस्पताल पर हमला
वहीं, इजरायली फौज गाजा में भी कहर बरपा रही है. गाजा में भी IDF ने एक अस्पताल को निशाना बनाकर भारी बमबारी की है. जिसमें कम से कम चार लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 20 से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इस बीच युद्ध से विस्थापित लोगों के लिए बनाए गए एक टेंट कैंप में आग लग गई, जिसमें दो दर्जन से ज्यादा लोग गंभीर रूप से झुलस गए. 


गाजा में चारों तरफ तबाही
इस घटना पर इजरायली सेना ने बिना सबूत दिए कहा कि उसने नागरिकों के बीच छिपे आतंकवादियों को निशाना बनाया. हाल के महीनों में इसने भीड़भाड़ वाले आश्रयों और टेंट कैंपों पर बार-बार हमला किया है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि हमास के लड़ाके हमलों के लिए इनका इस्तेमाल कर रहे हैं. देइर अल-बलाह के केंद्रीय शहर में अल-अक्सा शहीद अस्पताल पहले से ही एक स्कूल में हुए हमले से घायल हुए बड़ी संख्या में लोगों का इलाज करने के लिए संघर्ष कर रहा था, जिसमें कम से कम 20 लोग मारे गए थे, जब सुबह-सुबह हवाई हमला हुआ और आग ने कई तंबुओं को अपनी चपेट में ले लिया. 


25 से ज्यादा लोगों को किया गया है रेफर
अल-अक्सा शहीद अस्पताल के मुताबिक, गंभीर रूप से जलने के बाद पच्चीस लोगों को दक्षिणी गाजा के नासिर अस्पताल में रेफर किया गया है. जंग के एक साल से भी ज़्यादा समय बाद भी इज़रायल गाजा पट्टी पर लगभग रोज़ाना हमले कर रहा है और उत्तर में एक बड़ा ज़मीनी हमला कर रहा है, जहाँ उसका कहना है कि उग्रवादी फिर से संगठित हो गए हैं. 


90 फीसद लोग युद्ध के कारण हो गए हैं विस्थापित 
गौरतलब है कि गाजा में पिछले साल 7 अक्तूबर से हिंसा जारी है. इस जंग में अब तक 42 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 1 लाख से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं. इसमें सबसे ज्यादा महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. गाजा की 2.3 मिलियन की आबादी में से लगभग 90 फीसद लोग युद्ध के कारण विस्थापित हो गए हैं, अक्सर कई बार, और तटीय क्षेत्र के बड़े हिस्से पूरी तरह से नष्ट हो गए हैं.