Hezbollah Israel War: इजराइल लगातार लेबनान पर हमला कर रहा है. इस बीच इजरायल ने लेबनानी सैनिकों पर भीषण बमबारी की है. जिसमें तीन लेबनानी सैनिक मारे गए हैं. जबकि कई जख्मी है. लेबनानी सैनिकों की हत्या के बाद इजरायल ने अफसोस जताया है और कहा है कि वह लेबनानी सेना के साथ युद्ध नहीं लड़ रहा है. इजराइल ने कहा कि उसके सैनिकों को लगा कि वे आतंकवादी संगठन हिजबुल्ला के वाहन को निशाना बना रहे थे. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इजरायल ने दी सफाई
इजराइली सेना ने दक्षिणी लेबनान में एक हमले के लिए खेद प्रकट किया है जिसमें तीन लेबनानी सैनिक मारे गए. सेना ने कहा कि उसके सैनिकों ने रविवार को हिजबुल्ला के ट्रक को निशाना बनाया था जिसमें एक लांचर और मिसाइलें थीं. सेना ने कहा कि सैनिकों को पता नहीं था कि दूसरा ट्रक लेबनानी सेना का था.


युद्ध में शामिल नहीं है लेबनानी सेना
इजराइल की सेना ने कहा कि वह लेबनानी सेना के खिलाफ काम नहीं कर रही है और इन अवांछित परिस्थितियों के लिए खेद प्रकट करती है. लेबनान की सेना इतनी मजबूत नहीं है कि वह हिजबुल्ला पर अपनी इच्छा थोप सके या लेबनान को इजराइल के आक्रमण से बचा सके. पिछले एक साल में इजराइल और हिजबुल्ला की लड़ाई के दौरान लेबनान सेना काफी हद तक अलग रही है.


याह्या सिनवार को लेकर क्या बोला इजरायल
गाजा में हमास के लीडर नेता याह्या सिनवार के मारे जाने के बाद पिछले हफ्ते हिजबुल्ला ने कहा कि वह हमलावर इजराइली सैनिकों के खिलाफ अपनी लड़ाई में एक नए दौर में दाखिल हो रहे हैं. सिनवार पिछले साल सात अक्टूबर को दक्षिणी इजराइल पर हमले का मुख्य साजिशकर्ता था, जिसके बाद भीषण जंग शुरु हुई थी.


वहीं, इजराइल के सहयोगी देशों, गाजा के निवासियों और अन्य ने आशा व्यक्त की है कि सिनवार के मारे जाने से युद्ध की समाप्ति का मार्ग प्रशस्त होगा, लेकिन इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू और हमास दोनों ने अपने लक्ष्य प्राप्त होने तक लड़ाई जारी रखने का संकल्प जताया है.


 नेतन्याहू ने हमास को खत्म करने और समूह द्वारा बंधक बनाए गए दर्जनों लोगों को मुक्त कराने का वादा किया है. वहीं, हमास का कहना है कि वह स्थायी युद्ध विराम, गाजा से इजराइली सैनिकों की पूरी तरह वापसी और फलस्तीनी कैदियों की रिहाई के बदले में ही बंधकों को रिहा करेगा.