Yahya Sinwar: इसराइली रक्षा बलों (आईडीएफ) ने गुरुवार को पुष्टि की कि गाजा में उसके अभियान के दौरान तीन हमास के तीन लड़ाके मारे गए हैं. इनमें एक हमास प्रमुख याह्या सिनवार भी है. इसराइल ने कहा कि इसकी पुष्टि DNA टेस्ट हुई है.  सिनवार 7 अक्टूबर को इसराइल पर हुए हमले का मास्टरमाइंड है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले आईडीएफ और इसराइल सुरक्षा एजेंसी (आईएसए) ने बयान जारी कर बताया था कि गाजा में 3 हमास के तीन लड़ाके मारे गए हैं. तस्वीरों को देख कर माना जा रहा है कि इसमें से एक हमास प्रमुख हो सकता है. जिसकी अब उन्होंने पुष्टि कर दी है.  IDF ने का दावा है कि मरने वालों में हमास चीफ सिनवारी की भी DNA टेस्ट में पुष्टि हुई है.



आईडीएफ ने एक्स पर एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, "गाजा में आईडीएफ ऑपरेशन के दौरान गाजा में 3 आतंकवादी मारे गए हैं. आईडीएफ और आईएसए इस संभावना की जांच कर रहे हैं कि आतंकवादियों में से एक याह्या सिनवार था."


इसराइल ने 3 महीने नसरल्लाह समेत तीन की हत्या  


बता दें कि पिछले साल 7 अक्टूबर को हमास के लड़ाकों ने दक्षिणी इसराइल पर बड़ा हमला किया था, इस हमले में 1200 इसराइली नागरिकों की मौत हो गई थी और हमास ने करीब 250 लोगों को बंधक बना लिया था. इसराइल के मुताबिक इस हमले का मास्टरमाइंड सिनवार ही था.


इससे पहले सितंबर महीने की 27 तारीख को इसराइल ने लेबनान के बेरूत में एक बड़ा हवाई हमला किया था. इस हमल में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह और उसकी बेटी जैनब नसरल्लाह समेत कई सहयोगी की मौत मारे गए थे. अब सिनवार की मौत की पुष्टि हुई है. इस तरह महज 3 महीने के अंदर ही इसराइल अपने 3 बड़े दुश्मनों की हत्या कर दी.


कौन था हमास चीफ याह्या सिनवार?
याह्या सिनवार हमास का राजनीतिक प्रमुख है, उसे इस्माइल हानिये की मौत के बाद इसी साल अगस्त महीने में संगठन की कमान मिली थी. सिनवार का जन्म साल 1962 में गाजा पट्टी के रिफ्यूजी कैंप में में हुआ था. इसराइल ने सिनवार को 3 बार अरेस्ट  किया था, लेकिन 2011 में एक इसराइल को एक समझौते के बदले में 127 कैदियों के साथ सिनवार को भी रिहा करना पड़ा.


हालांकि, इसके तार साल बाद सितंबर 2015 में अमेरिका ने सिनवार का नाम इंटरनेशनल आतंकियों की ब्लैक लिस्ट में डाल दिया था. हमास के पूर्व चीफ इस्माइल हानिये की मौत के बाद से सिनवार ही संगठन के लिए आगे की रणनीति तय करते थे.