Israel Attack on Lebanon: इजरायल लगातार लेबनान पर हवाई हमले कर रहा है. इस बीच इजरायल ने सीरिया-लेबनान बॉर्डर पर मौजूद हॉस्पिटल पर भी हमले किए हैं. ईरानी रेड क्रिसेंट का कहना है कि इजरायल ने सीरिया-लेबनान सीमा पर स्थित उसके फील्ड अस्पताल पर हमला किया है. संगठन के निदेशक का कहना है कि हमले में एम्बुलेंस, चिकित्सा आपूर्ति और उपकरणों के साथ-साथ चिकित्सा सुविधा भी नष्ट हो गई. जिससे लोगों की इलाज में देरी हो रही है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

22 लोगों की मौत
वहीं, IDF ने लेबनान की राजधानी बेरूत के मध्य इलाके में भीषण बमबारी की है. जिसमें 22 लोगों की मौत हुई है. जबकि 117 लोग जख्मी हुए हैं. जिसमें ज्यादातर आम नागरिक शामिल हैं. लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.


इजरायल ने अपना दायरा बढ़ाया
लेबनान के स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, इजरायली हमलों में एक रिहायशी इमारत बुरी तरह क्षतिग्रस्त हो गई, जबकि एक दूसरे इमारत पूरी तरह ढह गई. ये हमले ऐसे वक्त में हुए हैं, जब इजरायल ने लेबनान में ईरान समर्थित हिजबुल्लाह के खिलाफ अपने हमलों का दायरा बढ़ा दिया है. इजरायली हमले राजधानी के शिया बहुल बाचौरा इलाके में हुए, जहां जोरदार धमाके की आवाज सुनी गई. इस इलाके में दो रिहायशी इमारतों को निशाना बनाया गया, जिनमें से एक पूरी तरह ढह गई. हमले के बाद घायलों को अमेरिकन यूनिवर्सिटी हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया.


हसन नसरल्लाह की मौत का बदला
गौरतलब है कि इजरायल ने हिजबुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह को हवाई हमले में मार गिराया था. इसके बाद दुनिया भर में भारी बवाल हुआ था. जिसके बाद ईरान ने हिजबुल्लाह चीफ की मौत का बदला लेने के लिए इजरायल पर 181 से ज्यादा मिसाइलों से हमले किए थे. जिससे इजरायल को भारी नुकसान उठाना पड़ा था. इस हमले के बाद इजरायल भी ईरान पर हमले करने की प्लान बना रहा है, लेकिन अभी तक हमला नहीं किया है. इस बीच खाड़ी देशों ने अमेरिका को चेतावनी दी है कि वे ईरान पर हमला करने के लिए अपने हवाई क्षेत्र का इस्तेमाल नहीं होने देंगे.


अब तक कितने लोगों की मौत
इजरायली हमले में लेबनान में अभी तक 2 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 5 हजार से ज्यादा जख्मी हुए हैं. वहीं, लेबनान में मौजूद हिजबुल्लाह ने इजरायल के 14 सैनिकों को मार गिराया है. जबकि 50 से ज्यादा जख्मी हुए हैं. अभी भी लेबनान में इजरायल फौज कहर बरपा रही है. जिससे 200 से ज्यादा इमारते नष्ट हो गई है.