Gaza War: गाजा में पिछले साल 7 अक्टूबर से युद्ध चल रहा है. इस बीच इजराइल ने गाजा और वेस्ट बैंक में हमले तेज कर दिए हैं. इजराइल ने वेस्ट बैंक पर भीषण हवाई हमले किए हैं. जिसमें 33 लोगों की मौत हो गई है. जबकि 140 से ज्यादा लोग घायल हुए हैं. फिलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह जानकारी दी है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

रामल्लाह स्थित मंत्रालय ने बुधवार को एक बयान में कहा कि मृतकों में जेनिन में 19, टुबास में चार और तुलकरम में सात फिलिस्तीनी शामिल हैं. जो सभी उत्तरी पश्चिमी तट पर स्थित हैं, साथ ही दक्षिण में हेब्रोन में तीन दूसरे भी मारे गए हैं. फिलिस्तीनी आधिकारिक समाचार एजेंसी WAFA ने बताया कि इजरायली सेना ने बुधवार को लगातार आठवें दिन जेनिन शहर और उसके शिविर के खिलाफ अपना अभियान जारी रखा.


जेनिन शहर मकानों पर चला है बुलडोजर
सिन्हुआ समाचार एजेंसी ने बताया कि WAFA ने कहा कि अभियान ने पानी और बिजली नेटवर्क सहित बुनियादी ढाचों को नष्ट कर दिया गया है. इसके साथ ही कई मकानों को गिरा दिया गया है. वहीं, फिलिस्तीन शरणार्थियों के लिए संयुक्त राष्ट्र राहत और कार्य एजेंसी के आयुक्त-जनरल फिलिप लाज़ारिनी ने मंगलवार को कहा कि जेनिन हिंसा और विनाश से तबाह हो गया है.


अब तक मारे गए हैं इतने लोग
28 अगस्त से इज़रायल उत्तरी पश्चिमी तट पर बड़े पैमाने पर छापेमारी कर रहा है, जिसमें कहा गया है कि इस अभियान का उद्देश्य हमास के लड़ाकों को गिरफ़्तार करना और इज़रायल के विरुद्ध भविष्य के हमलों को रोकना है. फ़िलिस्तीनी स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, पिछले अक्टूबर में गाजा पट्टी में फ़िलिस्तीनी-इज़रायली संघर्ष की शुरुआत के बाद से पश्चिमी तट पर इज़रायली हमलों में 680 से अधिक फ़िलिस्तीनी मारे गए हैं. 


40 हजार लोगों की मौत
गौरतलब है कि हमास ने पिछेल साल 7 अक्तूबर को इजरायल पर हमला किया था. जिसमें 1200 इजरायली मारे गए थे. जिसके बाद से ही इजरायल के वेस्ट बैंक से लेकर गाजा पट्टी पर भी हमले कर रहा है. इस हमले में अब तक 40 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. जबकि 90 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए हैं.