Lobanon on India: हिजबुल्ला के हसन नसरल्लाह के उत्तराधिकारियों को मार गिराए जाने के इजराइल के ऐलान के बाद भारत में लेबनान के राजदूत रबी नर्श ने महात्मा गांधी के कथनों का हवाला देते हुए कहा कि हिजबुल्ला लोगों की तरफ से सपोर्टेड एक वैध राजनीतिक दल है और इसे खत्म नहीं किया जा सकता. राजदूत ने एक मीडिया इदारे को दिए इंटरव्यू में कहा, "मुझे महात्मा गांधी के कथन याद आ रहे हैं. उन्होंने कहा था: आप एक क्रांतिकारी को मार सकते हैं, लेकिन आप क्रांति को नहीं मार सकते. आप हिजबुल्ला के नेताओं को खत्म कर सकते हैं, लेकिन आप हिजबुल्ला को खत्म नहीं कर सकते, क्योंकि ये छिपकर नहीं रहते हैं. यह कोई काल्पनिक संरचना नहीं है, जो 'पैराशूट' से लेबनान में आई है."


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हिजबुल्लाह पर इजरायली हमला
नर्श ने कहा कि हिजबुल्ला "दुष्ट राष्ट्र" इजराइल के खिलाफ एक आंदोलन का प्रतीक है और इस आंदोलन को उसके नेताओं को खत्म करके कुचला नहीं जा सकता. इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने मंगलवार को एक वीडियो पोस्ट में कहा था कि उनके देश की सेनाओं ने हाल में मारे गए हिजबुल्ला नेता सैयद हसन नसरल्ला के संभावित उत्तराधिकारियों को प्रभावी ढंग से निशाना बनाया और उनका खात्मा कर दिया.


यह भी पढ़ें: इसराइली हमले में हिज्बुल्लाह हेडक्वार्टर के कमांडर की मौत, IDF के दावे में कितनी सच्चाई?


हिजबुल्लाह का अस्तित्व
हिजबुल्ला औपचारिक तौर से "लेबनान पर इजराइली आक्रमण" का विरोध करने के लिए 1985 में अस्तित्व में आया. राजदूत ने कहा, "हिजबुल्ला लेबनान में स्थापित राजनीतिक व्यवस्था के तहत काम करता है. यह एक राजनीतिक दल है, जिसका प्रतिनिधित्व मंत्रिमंडल और संसद दोनों में है." उन्होंने बताया कि हिजबुल्ला की एक सशस्त्र शाखा भी है. लेबनान के राजदूत ने कहा कि इजराइल की तरफ से छेड़ी गई जंग में उन्नत हथियार और प्रतिबंधित जंगी चीजों का इस्तेमाल किया जा रहा है और इस जंग की वजह से 2,100 से ज्यादा लोग मारे गए हैं, 11,000 घायल हुए हैं और 22 लाख लोग विस्थापित हुए हैं, जिससे लेबनान में गंभीर मानवीय स्थिति उत्पन्न हो गई है.


भारत से मदद
राजदूत ने कहा, "हम वर्तमान में भारत से लेबनान के लिए चिकित्सा आपूर्ति की व्यवस्था कर रहे हैं, जिसमें दवाइयां और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं." उन्होंने भारत से अंतरराष्ट्रीय कानूनों और संयुक्त राष्ट्र के प्रस्तावों का पालन करने के लिए इजराइल पर ज्यादा दबाव डालने का आह्वान किया. उन्होंने कहा, "नेतन्याहू नियंत्रण से बाहर हैं. वह हत्या और विनाश की होड़ में लगे हुए हैं, जो बहुत खतरनाक है. किसी को नेतन्याहू को रोकना होगा.