Lebanon War: लेबनान पर इसराइल की एयर स्ट्राइक जारी है. बीते साल अक्टूबर महीने से जारी इसराइल और हिज्बुल्लाह संघर्ष में करीब दो हजार लेबनानी लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें ज्यादातर महिलाएं और बच्चे शामिल हैं. गुरुवार को  बेरूत में हुए हवाई हमले में मेडिकल सेंटर्स को भारी नुकसान पहुंचा. इस हमले में 97 मेडिकल और इमर्जेंसी स्टाफ की मौत हो गई. इस बीच, लेबनानी लोगों की मदद के लिए तुर्की के 9 गैर-सरकारी ऑर्गेनाइजेशन सामने आए हैं. ये संगठन 1,300 टन मानवीय सहायता लेबनान भेजेंगे.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने हुर्रियत डेली के हवाले से बताया कि पहले फेज के दौरान एक कार्गो शिप के द्वारा 80 कंटेनरों में सामान लेबनान पहुंचाया जाएगा. एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में गैर-सरकारी संगठनों के रिप्रेजेंटेटिव ने बताया कि उन्हें पहले से ही शक था कि इसराइल गाजा संघर्ष को लेबनान तक बढ़ा सकता है. इसलिए उन्होंने महीनों पहले ही इमर्जेंसी सपोर्ट मैटेरियाल की खरीद शुरू कर दी थी.


सदाकातासी चैरिटी एसोसिएशन के चेयरमैन केमल ओजदाल ने गुरुवार को कहा, "इस मानवीय सहायता जहाज के जरिए से हमारा लक्ष्य लेबनान में लोगों तक जरूरी सामान पहुंचाना है, जिसमें फूड पैकेज, डिब्बाबंद सामान, गद्दे, कंबल, हाइजीन प्रोडक्ट्स, बच्चे का डायपर, अंडरवियर, चटाई और टेंट शामिल हैं."


वहीं, लेबनान के हेल्थ मिनिस्टर फिरास अबियाद ने जानकारी दी कि पिछले साल अक्टूबर में हिजबुल्लाह-इसरासल संघर्ष शुरू होने के बाद से लेबनान में कुल 1,974 लोग मारे गए हैं. इनमें 127 बच्चे और 261 महिलाएं शामिल हैं, जबकि 9,384 लोग जख्मी हुए हैं. वहीं इसराइली हमलों की वजह सेलेबनान में विस्थापित लोगों की कुल तादाद करीब 12 लाख हो गई है.


इसराइली हमले में दर्जनों मेडिकल सेंटर्स को पहुंचा भारी नुकसान 
अबियाद ने आगे कहा कि गुरुवार को इसराइली हमलों में दर्जनों मेडिकल सेंटर्स को भारी नुकसान पहुंचा. इस हमले में 97 मेडिकल और इमरजेंसी स्टाफ की मौत हो गई. समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, उन्होंने कहा कि कई हॉस्पिटल्स को सीधे तौर पर निशाना बनाया गया, जिससे पहले से ही चुनौतियां झेल रही लेबनान की हेल्छ सिस्टम पर दबाव और बढ़ गया.


इसराइल ने लेबनान में हमले किए तेज
बता दें कि, 23 सितंबर से इसराइली सैनिकों ने  लेबनान में हवाई हमले तेज कर दिए हैं. 27 सितंबर को बेरूत में हिज्बुल्लाह के हेडक्वर्टर पर इसराइल मे विध्वंसक हमला किया था. इस हमले में हिज्बुल्लाह चीफ हसन नसरल्लाह, बेटी जैनब नसकल्लाह समेत उसके कई सहयोगियों की मौत हो गई थी.