Israel Hamas War: संयुक्त राष्ट्र ने गाजा में इजरायली हमलों पर चिंता जाहिर की है. इजराइल लगातार शरणार्थी शिविरों को निशाना बना रहा है, जिसके कारण वहां फंसे नागरिकों को मानवीय सहायता नहीं मिल पा रही है. जिससे गाजा में मानवीय संकट पैदा हो गया है.वहीं, संयुक्त राष्ट्र राहत के कार्य एजेंसी (यूएनआरडब्ल्यूए) के प्रमुख फिलिप लाजारिनी ने उत्तरी गाजा में फौरन लड़ाई को रोकने के लिए अपील की. ताकि वहां फंसे नागरिकों तक मानवीय सहायता पहुंचाई जा सके.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

एक्स पर एक पोस्ट में उन्होंने कहा कि यूएनआरडब्ल्यूए के कर्मचारियों ने युद्धग्रस्त क्षेत्र में भोजन, पानी या दवा नहीं मिलने की खबर दी है. फिलिप लाजारिनी ने कहा कि हर जगह मौत की गंध है, शव सड़कों पर या मलबे के नीचे पड़े हैं. शवों को हटाने या मानवीय सहायता प्रदान करने के मिशनों को अस्वीकार कर दिया गया है.


यूएन एजेंसी चीफ ने आगे कहा, 'उत्तरी गाजा में लोग बस मरने का इंतजार कर रहे हैं. वे खुद को अकेला, निराश और अकेला महसूस कर रहे हैं. वे एक घंटे से दूसरे घंटे तक जीते हैं, हर पल मौत से डरते हैं. 


सीजफायर की मांग
लाजारिनी ने लिखा कि उत्तरी गाजा में हमारे कर्मचारियों की तरफ से मैं फौरन सीजफायर की मांग कर रहा हूं, भले ही कुछ घंटों के लिए, ताकि उन परिवारों के लिए सुरक्षित मानवीय मार्ग सुनिश्चित हो सके, जो क्षेत्र को छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर पहुंचना चाहते हैं. यह उन नागरिकों की जान बचाने के लिए न्यूनतम है. जिनका इस संघर्ष से कोई लेना-देना नहीं है.


अब तक कितने लोगों की मौत
अलजजीरा की रिपोर्ट के मुताबिक 7 अक्टूबर 2023 से अब तक गाजा में इजरायली हमलों में कम से कम 42,718 लोग मारे गए हैं और 100,282 घायल हुए हैं. गौरतलब है कि हमास ने पिछले साल 7 अक्टूबर को इजरायल में हमला किया था. हमले में करीब 1200 लोगों की मौत हो गई थी जबकि 250 से अधिक लोगों कों बंधक बना लिया था. इसके बाद से इजरायल हमास के कंट्रोल वाली गाजा पट्टी पर हमले कर रहा है.