United Kingdom News: यूनाइटेड किंगडम में एक 53 साल की महिला को सोशल मीडिया पर आपत्तिजनक पोस्ट करने के मामले में 15 महीने की जेल की सजा सुनाई गई है. दरअसल, चर्च लॉटन चेशायर की रहने वाली जूली स्वीनी नाम की महिला ने बुधवार, 14 अगस्त को एक फेसबुक पोस्ट की टिपण्णी में कहा था कि सभी मस्जिदों को नमाजियों के साथ बम से उड़ा देना चाहिए. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

हालांकि, यूके पुलिस ने शिकायत मिलने के बाद आरोपी महिला तुरंत हिरासत में ले लिया. इस मामले को लेकर चेशायर की एक अदालत ने स्वीनी को एक मुस्लिम समुदाय के खिलाफ गलत टिप्पणी और उनके धार्मिक स्थलों को बम से उड़ाने की धमकी देने के लिए दोषी ठहराया. अदालत ने उन्हें एक साल तीन महीने की कैद की सजा सुनाई है.


प्रोसिक्यूटर सारा बद्रावी ने अदालत को बताया कि एक समूह ने 29 जुलाई को साउथपोर्ट में तीन लड़कियों की चाकू मारकर हत्या कर दी थी. इसके बाद दंगे शुरू गए, इसलिए मैं इस पोस्ट की गई कई टिप्पणियों के बारे में "असहज" हो गई थी. क्योंकि साउथपोर्ट में हुए दंगे के बाद स्वीनी के द्वारा किए गए पोस्ट, "यह बिल्कुल हास्यास्पद है. मस्जिदों की रक्षा मत करो. नमाजियों समेत मस्जिद को उड़ा दो." ने डर का माहौल बना दिया था.


बचाव पक्ष के वकील ने अदालत में दी ये दलील
वहीं, बचाव पक्ष की तरफ से अदालत में पेश हुए जॉन कीन ने कहा, "वह (स्वीनी) चेशायर में एक शांत, आश्रययुक्त जीवन जीती है और उसने अपने लंबे जीवन में अदालतों को कभी परेशान नहीं किया है. वह 2015 से अपने बीमार पति की देखभाल कर रही हैं"


यह भी पढ़ें:-  हिंदू नेता ने पैगंबर मुहम्मद (स) पर की आपत्तिजनक टिप्पणी, तो भड़की हिंसा; FIR दर्ज


यूके पुलिस ने अपने बयान क्या कहा? 
पुलिस ने एक बयान में कहा कि वे "इस तरह के व्यवहार को बर्दाश्त नहीं करेंगे. ऐसे लोगों को देश में छिपने के लिए कोई जगह नहीं है. अगर कोई भी इस तरह के कृत्य को अंजाम देता है तो उन्हें किसी हाल में बख्शा नहीं जाएगा."


इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड में क्यों हो रहा दंगा?
बता दें, इंग्लैंड और उत्तरी आयरलैंड के कई शहरों और कस्बों में कई दिनों से दंगे हो रहे हैं. ये दंगे तब शुरू हुए जब एक स्थानीय आदमी ने सोशल मीडिया पर कहा कि चाकू मारने वाला संदिग्ध एक मुस्लिम शरण में रहने वाला  था, जिसके चलते गुस्साए लोगों ने दूसरे समुदाय के लोगों को मारना शुरू कर दिया. इसके बाद से ही इलाके में तनाव है.