UP News: सपा के पूर्व विधायक आरिफ अनवर हाशमी की मुश्किलें कम नहीं हो रही हैं. ईडी ने कार्रवाई करते हुए बलरामपुर, गोंडा और लखनऊ में पूर्व सपा विधायक आरिफ अनवर हाशमी की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की है. हालांकि इससे पहले 2023 तक प्रशासन आरिफ अनवर हाशमी की 115.87 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त कर चुका है.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

इससे पहले उनके पेट्रोल पंप, कई जमीन और मकान भी सील किए गए थे. इसके साथ ही कुछ को ध्वस्त भी किया गया था. जराए के मुताबिक, ईडी मनी लॉन्ड्रिंग मामले की जांच कर रही थी. जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है.


क्या है पूरा मामला
ईडी ने आरिफ हाशमी और उनकी पत्नी रोजी सलमा की 8.24 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क की है. इसमें आवासीय फ्लैट, कृषि और व्यावसायिक जमीन शामिल हैं. ईडी ने कुल 21 अचल संपत्तियों को कुर्क किया है. ईडी ने आरिफ अनवर हाशमी, उनके भाइयों और दूसरे सहयोगियों के खिलाफ आपराधिक साजिश, धोखाधड़ी, ठगी और जालसाजी के आरोप में दर्ज कई एफआईआर के आधार पर जांच कर रही है.


लग चुका है गैंगस्टर एक्ट 
हाशमी पर उत्तर प्रदेश गैंगस्टर एक्ट के तहत गैंगस्टर भी लगाया जा चुका है. वह पूर्व में सपा से दो बार विधायक भी रह चुके हैं. वह टॉप टेन माफिया की सूची में भी शामिल हैं. सादुल्लाहनगर थाने के अहरौली निवासी आरिफ अनवर हाशमी 2007 से 2012 तक सादुल्लाहनगर विधानसभा से सपा विधायक रहे हैं और 2012 से 2017 तक उतरौला से सपा विधायक रहे.


अब तक इतने मुकदमे हैं दर्ज
पूर्व विधायक के खिलाफ अब तक 32 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं. ज्यादातर मामले जमीन कब्जाने से जुड़े हैं. पिछले साल थाने की जमीन पर कब्जे का मामला सामने आने के बाद उनके खिलाफ केस दर्ज किया गया था. इसके बाद 2023 में उतरौला, सादुल्लाहनगर और लखनऊ में आरिफ अनवर हाशमी की 115.87 करोड़ रुपये की संपत्ति जब्त की गई थी. जिले में कई मामलों में पुलिस ने चार्जशीट दाखिल की है। इन मामलों में जांच के बाद पुलिस ने हाशमी और अन्य के खिलाफ अवैध अतिक्रमण, जालसाजी, धोखाधड़ी और आपराधिक साजिश के मामले में कई चार्जशीट भी दाखिल की हैं. 


पूर्व विधायक पर लगा है गंभीर इल्जाम
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) की जांच में पता चला है कि आरिफ अनवर हाशमी 1984 से ही अवैध अतिक्रमण और जमीन कब्जाने के अपराधों में शामिल रहा है. जब्त की गई संपत्तियां अपराध की कमाई से अर्जित की गई हैं. ईडी की जांच में जमीन के अभिलेखों से जुड़े सरकारी दस्तावेजों से छेड़छाड़ की बात भी सामने आई है. इसके साथ ही दूसरे तरीकों से अवैध धन कमाने के कई मामले सामने आए हैं. जांच में पता चला है कि जब्त की गई संपत्तियां अपराध की कमाई से अर्जित की गई हैं. ये संपत्तियां लखनऊ, बलरामपुर और गोंडा में हैं. आरिफ अनवर हाशमी समाजवादी पार्टी से बलरामपुर जिले की उतरौला सीट से दो बार विधायक चुने गए थे.