Uttar Pradesh Muslims: उत्तर प्रदेश के जिला बहराइच के नानपारा कोतवाली पुलिस ने "सर तन से जुदा" जैसे नारे लगाने के लिए 1000 नामालूम मुस्लिमों के खिलाफ FIR दर्ज की गई है. इससे पहले 'इंस्टाग्राम' पर दो समुदायों के बच्चों के बीच उनके धर्मों को लेकर आपत्तिजनक बातचीत के 'स्क्रीनशॉट' सार्वजनिक हुए थे. इसके बाद मु्स्लिम समुदाय के लोगों ने "सर तन से जुदा" जैसे भड़काऊ नारेबाजी की थी. पुलिस ने दहशत फैलाने को लेकर FIR दर्ज की गई है. पुलिस ने शुक्रवार को यह जानकारी दी.


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

1000 मु्स्लिमों के खिलाफ मुकदमा
पुलिस के मुताबिक नानपारा कोतवाली इलाके के नानपारा कस्बे में 7 अक्टूबर की शाम यह घटना घटी थी. पुलिस ने शुक्रवार को बताया कि मुल्जिम नाबालिग बच्चे की फोटो 'स्टेटस' पर लगाकर उत्तेजना फैलाने वाले शोएब नामक एक शख्स को पुलिस ने शांति भंग की धाराओं में गिरफ्तार कर विधिक प्रक्रिया के तहत जेल भेज दिया है. नानपारा के पुलिस क्षेत्राधिकारी (सीओ) प्रद्युम्न सिंह ने बताया कि सात तारीख की घटना को लेकर आठ अक्टूबर को राजा बाजार के चौकी प्रभारी की तहरीर पर कोतवाली नानपारा थाने में मुस्लिम सम्प्रदाय के एक हजार लोगों (नाम-पता अज्ञात) के खिलाफ भारतीय न्याय संहिता की धाराओं के तहत FIR दर्ज की गई है.


यह भी पढ़ें: Viral Video: बहराइच में भेड़ियों के बाद शेर का आतंक! जानें पूरी सच्चाई..


मुस्लिमों ने की भड़काऊ नारेबाजी
पुलिस ने बताया कि FIR में कहा गया है कि "सात अक्टूबर की शाम इंस्टाग्राम पर दो बच्चों के बीच उनके धर्मों पर विवादित बयानबाजी को लेकर मुकदमा लिखने की कार्यवाही की जा रही थी. फिर भी मुस्लिम सम्प्रदाय उन्माद फैलाने के उद्देश्य से नानपारा में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चौराहे के पाज हजारों की संख्या में जमा हो गए, जिससे आने जाने का रास्ता पूरी तरह से बंद हो गया. पुलिस के मुताबिक मुस्लिम समुदाय के लोगों की तरफ से 'सर तन से जुदा' जैसा सांप्रदायिक नारे लगाए गए. कई घंटे तक करीब एक हजार लोग नारेबाजी करते रहे.


इंतेजामिया के खिलाफ बयानबाजी
जब पुलिस मार्ग खाली कराने गई तो उसे भी रोका गया, धमकी दी गई और प्रशासन के खिलाफ नारेबाजी की गई. CO ने बताया कि एक हजार लोगों के खिलाफ दर्ज इस मामले में अभी तक कोई गिरफ्तारी नहीं की गई है. बहराइच जिले के नानपारा कस्बे में नौंवी कक्षा में एक साथ पढ़ने वाले दो समुदायों के बच्चों के बीच उनके धर्मों को लेकर आपत्तिजनक बातचीत के स्क्रीनशॉट 'इंस्टाग्राम' पर सार्वजनिक होने के बाद तनाव फैल गया था, जिसके बाद एक नाबालिग के खिलाफ FIR दर्ज कर उसे हिरासत में लेकर बालकों के सम्प्रेषण गृह भेजा गया था.