Haryana Riots: राष्ट्रीय अल्पसंख्यक आयोग (एनसीएम) ने हरियाणा के नूंह में सांप्रदायिक हिंसा पर जिलाधिकारी (DM) और पुलिस अधीक्षक (SP) से रिपोर्ट मांगी है. मुस्लिम बहुल इलाके नूंह में सोमवार को विश्व हिंदू परिषद की यात्रा पर भीड़ की तरफ से हमला किए जाने के बाद हुई हिंसा में होमगार्ड के दो जवान और एक इमाम सहित छह लोगों की मौत हो गई थी. नूंह से भड़की हिंसा गुरुग्राम और उसके आसपास के इलाकों में भी हिंसा फैल गई थी. 


COMMERCIAL BREAK
SCROLL TO CONTINUE READING

भाईचारा बनाए रखने की अपील


आयोग की तरफ से जारी एक बयान में कहा गया कि एनसीएम ने हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को दो समुदायों के बीच हिंसा पर आ रही मीडिया खबरों पर स्वत: संज्ञान लिया है. एनसीएम ने कहा, ''इस बाबत पत्र दिनांक 31.07.2023 को हरियाणा के नूंह के एसपी और डीएम को 21.08.2023 तक एक विस्तृत रिपोर्ट भेजने के लिए कहा गया है.'' एनसीएम की ओर से शांति और सांप्रदायिक सद्भाव बनाए रखने की अपील भी जारी की गई है. एनसीएम ने कहा कि आयोग सभी समुदायों से आग्रह करता है वे गलत इरादों वाले लोगों के शरारती और प्रेरित संदेशों का शिकार न हों और सभी हालात में शांति और भाईचारा बनाए रखें, जो वक्त की जरूरत है. 


अब तक क्या हुआ


ख्याल रहे कि 31 जुलाई को हरियाणा के नूह में धार्मिक यात्रा को लेकर दो समुदायों के दरमियान झड़प हो गई थी. इस हिंसा में अब तक 6 लोगों की मौत हो चुकी है. झड़प में 20 लोग घायल हुए हैं. झड़प के बाद 16 FIR दर्ज हुई हैं. 116 मुल्जिमों को गिरफ्तार किया गया है. इसके बाद हरियाणा में बड़ी तादाद में सिक्योरिटी फोर्सेज तैनात किए गए हैं. जिन लोगों की जान गई है उनमें एक मस्जिद का इमाम और दो गार्ड्स शामिल हैं. नूंह में हिसा के अलावा गुरूग्राम और पलवल में हिंसक घटनाएं हुई हैं.


इस तरह की खबरें पढ़ने के लिए zeesalaam.in पर जाएं.